Friday, July 12, 2024
Advertisement

जहां खेला गया था भारत और पाकिस्तान के बीच मैच, अब उसी स्टेडियम को किया जाएगा ध्वस्त

T20 World Cup 2024: भारत और अमेरिका के बीच ग्रुप ए में खेले गए मुकाबले के बाद अब न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह क्रिकेट का पहला मॉड्यूलर स्टेडियम है जिसे सितंबर 2023 में बनाना शुरू किया गया था।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: June 13, 2024 13:14 IST
Nassau County International Cricket Stadium, New York- India TV Hindi
Image Source : GETTY नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 को वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में कराने का फैसला किया था, जिसमें यूएस में पहली बार किसी आईसीसी इवेंट के मुकाबले खेले जाने थे। इसके लिए आईसीसी ने पहले फ्लोरिडा और टेक्सस के मैदानों को चुना था, लेकिन बाद में न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी में भी मुकाबले खेले जाने का फैसला लिया गया। यहां पर आईसीसी ने स्टेडियम को तैयार कराने में करीब 248 करोड़ रुपए का खर्च किया था जिसमें क्रिकेट के पहले मॉड्यूलर स्टेडियम को तैयार कराया गया था। अब स्टेडियम में 12 जून को भारत और अमेरिका के बीच मुकाबला खेले जाने बाद इसके ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है।

106 दिनों के अंदर नसाऊ काउंटी स्टेडियम को किया गया था तैयार

नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को बनाने की शुरुआत सितंबर 2023 में हुई थी जिसके बाद इसे 106 दिनों के अंदर तैयार कराया गया था। अब इस स्टेडियम को सिर्फ 6 हफ्तों के अंदर तोड़ दिया जाएगा। आइजनहावर पार्क जिसमें इससे पहले स्टेडियम था उसे फिर से उसके पुराने स्वरूप में बदल दिया जाएगा, जिसमें वहां के लोगों को बिना किसी प्रतिबंध के आने-जाने की सुविधा मिलेगी। वहीं पिचों को लेकर क्या फैसला लिया जाएगा इसको लेकर अभी कुछ तय नहीं किया गया है। आईसीसी के अनुसार इसपर नसाउ काउंटी के अधिकारियों को फैसला लेना है, जिसमें यदि वह इसे सुरक्षित रखने का फैसला लेते हैं उन्हें उसे संभालना भी होगा। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो आईसीसी ड्रॉप-इन पिचों को वापस रीलोकेट कर देगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेले गए यहां 8 मैच, गेंदबाजों का दिखा दबदबा

न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के कुल 8 मैच खेले गए जिसमें पूरी तरह से गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर एक पारी में 137 रनों का रहा जो कनाडा की टीम ने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में बनाया था। वहीं इन 8 मैचों में 5 बार टारगेट का पीछा करने वाली टीम ने मैच को अपने नाम किया जबकि सिर्फ 3 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत हासिल करने में कामयाब हो सकी। यहां पर भारतीय टीम ने भी तीन मैच खेले जिसमें से एक में उन्होंने आयरलैंड को 8 विकेट से मात दी, इसके बाद दूसरे मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 रनों से हराया जबकि संयुक्त मेजबान अमेरिका के खिलाफ भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें

वेस्टइंडीज ने सुपर 8 में पक्की की जगह, न्यूजीलैंड का वर्ल्ड कप से बाहर होना लगभग तय

अर्शदीप सिंह ने T20 वर्ल्ड कप में तोड़ा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, पहले था इस भारतीय खिलाड़ी के नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement