Thursday, May 23, 2024
Advertisement

IPL Rising Star: एक हाथ से छक्का लगाने वाले नेहाल वढेरा आखिर कौन हैं? 578 रनों की खेल चुके हैं पारी

IPL 2024 Rising Star: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में जब एक समय मुंबई इंडियंस की टीम 52 रन के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा चुकी थी तब नेहाल वढेरा ने तिलक वर्मा के साथ मिलकर टीम की पारी को संभालने के साथ मैच में लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: April 23, 2024 8:06 IST
Nehal Wadhera- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेहाल वढेरा

IPL 2024 Rising Star: आईपीएल के 17वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मुकाबले में भले ही मुंबई की टीम को 9 विकेट से एकतरफा हार का सामना करना पड़ा, लेकिन एक खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से सभी को जरूर प्रभावित किया। मुंबई इंडियंस की टीम को इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसके बाद उन्होंने 52 रनों के स्कोर तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। इस परिस्थिति में बल्लेबाजी करने उतरे 23 साल के नेहाल वढेरा ने उस समय पिच पर मौजूद तिलक वर्मा के साथ मिलकर पारी को संभलकर आगे बढ़ाना शुरू किया। नेहाल ने इसके बाद आक्रामक रुख अपनाते हुए 24 गेंदों में 200 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 49 रनों की पारी खेल दी जिसमें 3 चौके और 4 छक्के शामिल थे। नेहाल की इस पारी ने उनकी प्रतिभा के बारे में जरूर सभी को बता दिया, जिसमें वह बड़ी ही आसानी के साथ गेंद को फैंस के बीच पहुंचाते हुए भी दिखाई दिए।

बचपन से क्रिकेट में थी दिलचस्पी, युवराज सिंह को मानते आदर्श

नेहाल वढेरा का जन्म 4 सितंबर 2000 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। नेहाल को बचपन से क्रिकेट खेलना पसंद था और माता-पिता उनके इस जुनून को समझते हुए सिर्फ 8 साल की उम्र में ही क्रिकेट अकेडमी में दाखिला करा दिया। यहां से नेहाल ने पढ़ाई के साथ क्रिकेट पर भी अपना पूरा ध्यान लगाया। नेहाल को साल 2018 में भारतीय अंडर-19 टीम के लिए भी चुना गया जिसमें उन्हें श्रीलंका के खिलाफ मैच में खेलने का मौका मिला और 81 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ सभी को प्रभावित किया। इसके बाद साल 2023 के रणजी ट्रॉफी सीजन में नेहाल को पंजाब की टीम में जगह मिली। नेहाल ने गुजरात के खिलाफ मुकाबले में 123 रनों की पारी खेली और फिर मध्य प्रदेश के खिलाफ मैच में उनके बल्ले से 214 रनों की शानदार पारी देखने को मिली।

साल 2022 में नेहाल वढेरा ने पंजाब राज्य के अंतर-जिला टूर्नामेंट में खेलते हुए बठिंडा अंडर-23 की तरफ से सेमीफाइनल मैच में 414 गेंदों में 578 रनों की पारी खेली थी, जिसके बाद ही चर्चा में आए थे। नेहाल को अपनी इस ऐतिहासिक पारी का लाभ भी मिला और उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए पंजाब की टीम में भी चुना गया लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। नेहाल ने आईपीएल में खेलने के लिए राजस्थान रॉयल्स के लिए ट्रायल दिया था, वहीं इसके बाद साल 2022 में हुए आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में उन्हें मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 लाख रुपए बेस प्राइस में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। नेहाल भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह अपना आदर्श मानते हैं।

अब तक नेहाल का ऐसा रहा करियर

23 साल के बाएं हाथ के खिलाड़ी नेहाल वढेरा के अभी तक के क्रिकेट करियर को देखा जाए तो उन्होंने 12 प्रथम श्रेणी मैचों में 46.18 के बेहतरीन औसत से 739 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतकीय और एक अर्धशतकीय पारी शामिल है। इसके अलावा 22 टी20 मैचों में नेहाल ने अब तक 35.76 के औसत से 465 रन बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। नेहाल ने इसके अलावा 6 लिस्ट-ए मैच भी खेले हैं, जिसमें वह 21.20 के औसत से 106 रन बनाने में कामयाब हुए हैं।

ये भी पढ़ें

IPL 2024: विराट कोहली पर BCCI का बड़ा एक्शन, अंपायर्स से बहस करना पड़ा भारी, मिली ये सजा

RCB की टीम के खिलाफ IPL में की गई बेईमानी? एक Video ने छेड़ी नई बहस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement