Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ICC सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में रूट, विलियमसन, रिजवान, अफरीदी शामिल

गैरी सोबर्स ट्रॉफी के विजेता की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। यह पुरस्कार 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर को दिया जाएगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 31, 2021 20:27 IST
Nominees for Sir Garfield Sobers Trophy for the ICC Player...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Nominees for Sir Garfield Sobers Trophy for the ICC Player of the Year revealed

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी और मोहम्मद रिजवान को विभिन्न प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के कारण आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। यह पुरस्कार 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर को दिया जाएगा।

गैरी सोबर्स ट्रॉफी के विजेता की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। रूट ने इस साल 18 अंतरराष्ट्रीय मैचों में छह शतक की मदद से 1855 रन बनाए। वर्ष के अंत में हालांकि ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड को एशेज सीरीज में पराजय झेलनी पड़ी। उन्होंने साल की शुरूआत में गॉल में श्रीलंका के खिलाफ 228 रन की पारी खेली थी। उसके बाद भारत के खिलाफ 218 रन बनाए।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के घरेलू चरण में उन्होंने चार मैचों में तीन शतक समेत 564 रन बनाए थे। वहीं, विलिसमसन ने 16 मैचों में 693 रन बनाए लेकिन कीवी कप्तान का आकलन महज उनकी बल्लेबाजी के आंकड़ों के आधार पर नहीं किया जा सकता। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीता।

U-19 Asia Cup Final: भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया, हासिल किया रिकॉर्ड आठवां खिताब

वहीं, टी20 विश्व कप में उनकी टीम फाइनल तक पहुंची। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान ने साल में 44 मैचों में 1915 रन बनाए और विकेट के पीछे 56 शिकार भी किए। रिजवान ने 29 टी20 मैचों में 1326 रन जोड़े और उनका स्ट्राइक रेट 134.89 रहा। शाहीन शाह अफरीदी ने 36 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 78 विकेट लिए। टी20 विश्व कप में उन्होंने छह मैचों में सात विकेट चटकाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement