Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप में टूटा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने रचा इतिहास

श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप मुकाबले में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड टूट चुका है। ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ही एक स्टार खिलाड़ी ने तोड़ दिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: October 07, 2023 18:13 IST
Aiden Markram- India TV Hindi
Image Source : GETTY Aiden Markram

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की धमाकेदार शुरुआत हो चुकी है। इस टूर्नामेंट के तीसरे दिन आज साउथ अफ्रीकी टीम का सामना श्रीलंका से हो रहा है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम ने श्रीलंकाई टीम को जमकर धोया। अफ्रीकी पारी के दौरान तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़े। जिनमें एक उनके कप्तान एडेन मारक्रम का भी था। मारक्रम ने इसी के साथ वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक भी ठोक दिया है।

वर्ल्ड कप में मारक्रम का जलवा

एडेन मारक्रम ने मात्र 49 गेंदों पर श्रीलंका के खिलाफ अपना शतक पूरा कर लिया। अपनी इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 3 छक्के लगाए। मारक्रम ने इस रिकॉर्ड के मामले में आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन को पीछे छोड़ा। ओ ब्रायन ने ये रिकॉर्ड 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की थी। मारक्रम के अलावा साउथ अफ्रीका के लिए इस पारी में क्विंटन डी कॉक (100) और रासी वैन डेर ड्यूसेन (108) ने भी शतक लगाए थे।

वनडे विश्व कप में सबसे तेज शतक

49 गेंद- एडेन मारक्रम बनाम श्रीलंका, दिल्ली, 2023

50 गेंद- केविन ओ ब्रायन बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु, 2011
51 गेंद- ग्लेन मैक्सवेल बनाम श्रीलंका, सिडनी, 2015
52 गेंद- एबी डिविलियर्स बनाम वेस्टइंडीज, सिडनी 2015

साउथ अफ्रीका ने बनाया वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर

इस मैच में साउथ अफ्रीकी टीम ने वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। साउथ अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मात्र 5 विकेट खोकर बोर्ड पर 428 रन लगा दिए। इससे बड़े स्कोर वर्ल्ड कप इतिहास में आजतक कभी नहीं बना। साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में क्विंटन डी कॉक ने 100 रन, रासी वैन डेर ड्यूसेन ने 108 और कप्तान मारक्रम ने 106 रन की पारी खेली। इसके अलावा हेनरिच क्लासेन ने 32 और डेविड मिलर ने नाबाद 39 रन की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में उतर पाएंगे शुभमन गिल? कप्तान रोहित ने किया बड़ा खुलासा

भारत के इन खिलाड़ियों से खौफ खा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम, पैट कमिंस ने जताई चिंता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement