Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप पर आया बड़ा अपडेट, ग्रुप स्टेज में होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत में अक्टूबर-नवंबर में होना है। यह इस मेगा ईवेंट का 13वां संस्करण होगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 01, 2023 11:51 IST
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

भारतीय सरजमीं पर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैचों का आयोजन होना है। इससे पहले भारत ने 1987, 1996 और 2011 में विश्व कप की मेजबानी तो की थी लेकिन वो सहमेजबानी थी यानी साथ में और देश भी इसमें शामिल थे। 1987 में भारत और पाकिस्तान, 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका व 2011 में भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से विश्व कप की मेजबानी की थी। अब इस आगामी मेगा ईवेंट को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इसके बाद यह साफ हो गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर हाईवोल्टेज मुकाबला बड़े मंच पर देखने को मिलेगा।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन फिलहाल इस साल अक्टूबर-नवंबर में होना है। हालांकि, अभी इस टूर्नामेंट का शेड्यूल नहीं जारी हुआ है। पर इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट को लेकर जानकारी सामने आई है। इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी और कोई भी इसमें ग्रुप नहीं होंगे। प्रत्येक टीम सभी टीमों के साथ भिड़ेगी और 9 लीग स्टेज के मैच खेलेगी। ऐसा ही फॉर्मेट पिछले वर्ल्ड कप में भी देखने को मिला था जिसका आयोजन इंग्लैंड एंड वेल्स में हुआ था। इस वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विश्व कप का खिताब जीता था।

कैसा रहेगा वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फॉर्मेट?

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए वर्ल्ड सुपर लीग का आयोजन हो रहा है। भारत होस्ट होने के नाते पहले से ही क्वालीफाई है। वहीं भारत समेत अभी तक कुल 7 टीमें इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, और न्यूजीलैंड ने अपना टिकट वनडे वर्ल्ड कप के लिए कटा लिया है। वहीं अभी आखिरी तीन स्थानों के लिए वेस्टइंडीज, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के बीच टक्कर है। इस बार 10 टीमें मेन टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी और टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में होगा। प्रत्येक टीम को 9-9 मैच खेलने हैं। अंत में पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए सुपर लीग का टेबल

Image Source : ICC
वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए सुपर लीग का टेबल

फिर होगा भारत-पाकिस्तान का आमना-सामना

भारत और पाकिस्तान की टीमें अक्सर मल्टीनेशन टूर्नामेंट में ही आमने-सामने होती हैं। साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के इस हाईवोल्टेज मुकाबले में रोमांच अपने चरम पर था। मेलबर्न के एमसीजी में जब भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ तो रिकॉर्ड 90 हजार से ऊपर दर्शक मैच देखने के लिए पहुंचे। इस मैच में विराट कोहली ने यादगार पारी खेलते हुए हर भारतीय फैंस के चेहरे पर मुस्कान ला दी थी। भारत ने इस मैच में पाकिस्तान को हराकर 2021 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लिया था। इस साल एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी क्योंकि टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में होगा। अभी तक भारत कभी भी वनडे वर्ल्ड कप के किसी मैच में पाकिस्तान से नहीं हारा है।

यह भी पढ़ें:-

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ऋषभ पंत का बाहर होना तय! ये तीन खिलाड़ी ले सकते हैं जगह

Legends of Aap Ki Adalat: कपिल देव के साथ का वो किस्सा, जिसने बदल दी रजत शर्मा की जिंदगी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement