Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने चकनाचूर किए बड़े बड़े कीर्तिमान, क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी देखते रह गए

Most Six in ODI IND vs PAK World Cup 2023 : रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 86 रन की बेहतरीन पारी खेली और कई बड़े ​कीर्तिमान ध्वस्त कर उन पर अपना ​नाम लिखवा लिया। रोहित ने पहली बॉल से शाहीन शाह अफरीदी पर हमला बोला और आखिरी तक उनका जलवा दिखाई दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 14, 2023 21:09 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

Most Six in ODI IND vs PAK World Cup 2023 : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2023 शुरू होते ही अपना प्रचंड फार्म दिखा दिया है। उन्होंने पहले अफगानिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी खेली और उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ भी ऐसी पारी खेली कि पूरी पाकिस्तानी टीम देखती ही रह गई। ये बात और है कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे, लेकिन अब जिस तरह की बल्लेबाजी वे कर रहे हैं, उससे न केवल रोहित शर्मा, बल्कि पूरी टीम इंडिया ने राहत की सांस ली। अभी तो पूरा विश्व कप बचा हुआ है, उम्मीद करनी चाहिए कि वे आगे भी ऐसे ही खेलते रहेंगे। इस बीच पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए रोहित शर्मा ने एक और नया कीर्तिमान र​च दिया। वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार ​क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी उनसे काफी पीछे छूट गए हैं। 

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में भी पूरे किए 300 सिक्स 

रोहित शर्मा अब दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 300 से ज्यादा सिक्स लगाए हैं। अब तक केवल क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी ही ऐसे बल्लेबाज थे। लेकिन मजे की बात ये है कि रोहित शर्मा ने इन दोनों बल्लेबाजों से पहले इस खास मुकाम को हासिल किया है। इस वक्त की बात की जाए तो शाहिद अफरीदी के नाम सबसे ज्यादा छक्के वनडे में दर्ज हैं। उन्होंने अपने करियर में 398 मैचों की 369 पारियों में 351 सिक्स लगाए हैं। वहीं ​दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं। उन्होंने 301 वनडे मैचों में 331 सिक्स लगाए हैं। लेकिन रोहित शर्मा ने केवल 254 वनडे मुकाबलों में ही 302 सिक्स लगा दिए हैं। इसी से समझा जा सकता है कि रोहित शर्मा बाकी दो बल्लेबाजों से कितने आगे हैं। हो न हो, रोहित शर्मा इसी वनडे विश्व कप में 331 से ज्यादा सिक्स लगाकर क्रिस गेल का भी रिकॉर्ड तोड़ दें। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ही रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का कीर्तिमान तोड़ दिया था। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सिक्स अब रोहित शर्मा के ही हैं। टी20, टेस्ट और वनडे को मिलाकर रोहित शर्मा अब तक 556 से ज्यादा सिक्स लगा चुके हैं, वहीं ​क्रिस गेल 553 पर ही हैं। 

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली ही बॉल से संभाला मोर्चा 
रोहित शर्मा ने आज के मैच में शुरुआत से ही दिखा दिया था कि वे किस मूड के साथ मैदान में आए हैं। शाहीन शाह अफरीदी की ही पहली ही बॉल पर रोहित शर्मा ने चौका ​जड़ दिया था। इसके बाद मोर्चा संभाला विश्व कप में अपना पहला मैच खेल रहे शुभमन गिल ने। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। हालांकि 16 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली भी 16 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फिर से रोहित शर्मा ने दे दनादन बल्लेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने कमजोर गेंदों पर तो बड़े बड़े स्ट्रोक तो खेले ही, साथ ही अच्छी गेंदों को भी बाउंड्री के बाहर भेज दिया। उन्होंने एक बार फिर से अपना शतक पूरा किया और उसके बाद शतक की ओर बढ़ गए। लेकिन इससे पहले ही वे 86 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें शाहीन शाह अफरीदी ने आउट कर दिया। लेकिन तब तक वे टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

बाबर आजम ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार किया ये कारनामा, उसके बाद हुआ हादसा

शर्मनाक पाकिस्तान, अकेले रोहित शर्मा से नहीं जीत पा रही पूरी टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement