Thursday, May 16, 2024
Advertisement

World Cup 2023: मुंबई या कोलकाता, कहां होगा टीम इंडिया का सेमीफाइनल मैच? आखिरी समय में बदल सकता है वेन्यू!

World Cup 2023: टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी है। उसने अभी तक टूर्नामेंट में खेले सभी मैचों में जीत हासिल की है। इसी के साथ ये तय हो चुका है कि ग्रुप स्टेज में वह नंबर 1 टीम के तौर पर फिनिश करेगी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 06, 2023 16:01 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY कहां होगा टीम इंडिया का सेमीफाइनल मैच?

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल की रेस काफी तेज हो गई है। टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। वहीं, बाकी 2 जगहों के लिए 6 टीमों के बीच जंग जारी है। सेमीफाइनल के मुकाबले मुंबई के वानखेड़े और कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले जाने हैं। ऐसे में टीम इंडिया अपना मैच कहां खेलेगी ये आइए जानते हैं। 

कहां होगा टीम इंडिया का सेमीफाइनल मैच?

भारतीय टीम की लगातार 8 जीत के साथ ये तय हो चुका है कि ग्रुप स्टेज में वह नंबर 1 टीम के तौर पर फिनिश करेगी। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े में खेला जाना है। ऐसे में टीम इंडिया को अपना सेमीफाइनल मैच मुंबई में खेलना है। लेकिन पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती है और वह चौथे नंबर पर रहती है तो टीम इंडिया के मैच का वेन्यू बदला जाएगा। 

पाकिस्तान की वजह ये बदल सकता है वेन्यू 

पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत प्वॉइंट्स टेबल में नंबर-4 रहने वाली टीम से होनी है। नंबर-4 पर पहुंचने के लिए पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमों के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। अगर पाकिस्तान नंबर-4 पर रहती है तो उसका सामना भारत से होगा। इस सूरत में ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा। 

आईसीसी ने लिया था ये बड़ा फैसला 

दरअसल 2008 में मुंबई में आतंकी हमला हुआ था। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेलने पर भी रोक लगा दी गई थी और मुंबई में पाकिस्तान के खिलाड़ियों के उतरने पर बैन लगा दिया गया था। ऐसे में टूर्नामेंट की शुरुआत में ही ये फैसला लिया गया था कि अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है तो उसका मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में करवाया जाएगा, चाहे वह टेबल में किसी भी नंबर पर रहे। 

ये भी पढ़ें

विराट कोहली ने किन टीमों के खिलाफ ODI में जड़े शतक, जानिए पूरी लिस्ट

वर्ल्ड कप 2015 का रिकॉर्ड गया टूट, कुसल मेंडिस ने सनथ जयसूर्या को छोड़ा पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement