Friday, April 19, 2024
Advertisement

MI के लिए आज का दिन शुभ, GT के सामने नई टेंशन

IPL : आईपीएल 2023 में आज मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंंस के बीच बेहद अहम मुकाबला खेला जाएगा। इसमें जीतने वाली टीम फाइनल में एंट्री कर जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 26, 2023 15:02 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में आज मुंबई इंडियंस की टीम एक बार फिर से फाइनल में जगह पक्‍की करने के लिए मैदान में उतरेगी। रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम अब तक पांच बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी पर कब्‍जा जमाने में कायमाब रही है। टीम अब अपने छठे खिताब से केवल दो कदम की दूरी पर है। आईपीएल एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस ने जिस तरह से लखनऊ सुपरजायंट्स को हराकर क्‍वालीफायर 2 में जगह बनाई थी, उससे उसी तरह के खेल की उम्‍मीद एक बार फिर से होगी। इस बार फाइनल की राह इतनी भी आसान नहीं है। लेकिन आज का दिन मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल के लिहाज से बहुत ज्‍यादा शुभ है। आज ही के दिन ठीक 10 साल पहले मुंबई इंडियंस ने इतिहास रचने का काम किया था। खुद मुंबई इंडियंस और उसके फैंस को उम्‍मीद होगी कि आज फिर उसी तरह हो, जैसा दस साल पहले हुआ था। 

मुंबई इंडियंस ने आज से दस साल पहले 26 मई 2013 को जीता था आईपीएल का पहला खिताब 

आज 26 मई 2023 है। आज से ठीक दस साल पहले 26 मई 2013 ही वो दिन था, जब मुंबई इंडियंस ने पहली बार आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम किया था। हालांकि टीम साल 2008 से आईपीएल खेल रही थी, लेकिन पांच साल तक खिताब नहीं आया। इससे पहले ऐसा नहीं था कि टीम के लिए बड़े और दिग्‍गज खिलाड़ी न खेल रहे हों, लेकिन रोहित शर्मा के हाथ में कप्‍तानी आते ही टीम इतनी मजबूत नजर आने लगी कि बाकी सभी टीमें पीछे छूट गईं। साल 2013 में प्‍लेऑफ में जो चार टीमें पहुंची थी, उसमें 22 अंक लेकर सीएसके नंबर एक पर थी। इसके बाद दूसरे नंबर पर 22 अंको के साथ मुंबई इंडियंस और 20 अंक लेकर राजस्‍थान रॉयल्‍स के अलावा 20 अंक लेकर सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें टॉप 4 में थी। टीम ने फाइनल में जगह बनाई और वहां उसका खिताबी मुकाबला केकेआर से हुआ। जो इससे पहले 2012 का आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी थी। फाइनल में मुंबई इंडियंस की टक्‍कर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके से था, जो इससे पहले भी ट्रॉफी जीत चुकी थी। 

मुंबई इंडियंस ने फाइनल में सीएसके को 23 से हराया था 
आईपीएल 2013 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 148 रन बनाए थे। ये एक छोटा स्‍कोर था और पहली पारी के खत्‍म होने के वक्‍त किसी ने भी नहीं सोचा था कि एमआई खिताब जीत जाएगी। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के गेंदबाज ड्वेन ब्रावो ने एक तरह से एमआई की कमर तोड़ दी थी। उन्‍होंने चार ओवर में 42 रन देकर चार विकेट चटकाए थे। अब आईपीएल का एक और खिताब जीतने के लिए सीएसके को केवल 149 रन की जरूरत थी। लेकिन शुरुआत से ही सीएसके एक एक कर आउट होकर जाते रहे। माइक हसी ने एक रन बनाया। सुरेश रैना और एस बद्रीनाथ जैसे खिलाड़ी तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। रवींद्र जडेजा और क्रिस मॉरिस भी शून्‍य पर आउट हो गए। हालांकि कप्‍तान एमएस धोनी ने जरूर 45 गेंद पर 63 रन की विस्‍फोटक पारी खेली। इसमें पांच छक्‍के और तीन चौके शामिल थे। लेकिन पूरी टीम मिलकर 20 ओवर में नौ विकेट पर 125 रन ही बना सकी और मुंबई इंडियंस ने 23 रन से इस मैच को जीतकर खिताब पर कब्‍जा कर लिया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement