Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

PAK vs ENG, 1st Test: दूसरे दिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने संभाला मोर्चा, इंग्लैंड के 657 रन के जवाब में बनाए 181/0

PAK vs ENG, 1st Test: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 02, 2022 20:51 IST
pak vs eng, pakistan vs england- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड

PAK vs ENG, 1st Test: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी पहले टेस्ट में गेंदबाजों को कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही। इंग्लैंड के बल्लेबाजों के जमकर रन बनाने के बाद पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने भी पलटवार किया है। रावलपिंडी में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर पाकिस्तान ने इमाम-उल-हक और अब्दुल्लाह शफीक की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत बिना कोई विकेट गंवाए 181 रन बना लिए हैं। इमाम 148 गेंदों में 90 तो शफीक 158 गेंदों में 89 रन बनाकर नाबाद हैं।

पाक के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर

पाकिस्तान की टीम अब भी इंग्लैंड से 476 रन पीछे है। इससे पहले पाकिस्तान में 17 साल के बाद टेस्ट खेल रही इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन 75 ओवर में चार विकेट पर 506 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था जिसमें उसके शीर्ष पांच में से चार बल्लेबाजों ने शतक जड़े। इंग्लैंड ने उसी रफ्तार से दूसरे दिन भी 151 रन जोड़े और पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट पारियों में सबसे बड़ा स्कोर बनाया। बता दें कि इंग्लैंड का टेस्ट पारियों में पाकिस्तान के खिलाफ पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मैनचेस्टर में 2016 में रहा था जब उसने आठ विकेट पर 589 रन बनाये थे।

ब्रूक ने एक ओवर में जड़े 27 रन

कप्तान बेन स्टोक्स ने 34 रन से खेलना शुरू किया और 41 रन बनाकर आउट हुए जबकि 101 रन पर खेलने उतरे ब्रुक ने महमूद के एक ओवर में 27 रन जड़े दिये जिसमें एक रिवर्स शॉट से लगा छक्का जड़ा। उन्होंने 116 गेंद में 153 रन बनाये जिसमें 19 चौके और पांच छक्के शामिल हैं। 

पाक गेंदबाजों ने 151 रन देकर झटके 6 विकेट

इससे पहले दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर पाकिस्तानी गेंदबाज ज्यादा बेहतर लय में नजर आए। नसीम शाह की सटीक गेंदबाजी और जाहिद-अली की फिरकी ने मिलकर इंग्लैंड को 657 के स्कोर पर रोक दिया। इंग्लैंड के लिए दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में नसीम शाह ने मेहमान टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को बोल्ड कर उन्हें 41 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद शाह ने लियाम लिविंगस्टोन और फिर हैरी ब्रूक को भी अपना शिकार बनाकर ज्यादा देर टिकने नहीं दिया। हालांकि ब्रूक ने तेजी से रन बनाते हुए अपने 150 रन पूरे कर लिए। दूसरी तरफ से स्पिनरों ने मिलकर इंग्लैंड के नीचले क्रम को जल्दी ही समेटने में सफलता हासिल की।

महमूद ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड 

पाकिस्तानी लेग स्पिनर जाहिद महमूद ने पदार्पण टेस्ट पारियों में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 235 रन देकर चार विकेट झटके। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के ऑफ स्पिनर सूरज रणदीव के नाम था जिन्होंने 2010 में कोलंबो में भारत के खिलाफ 222 रन देकर दो विकेट लिए थे। पाकिस्तान की गेंदबाजी की समस्या भी बढ़ गयी है क्योंकि तेज गेंदबाज हारिस रऊफ अपने पैर में असहजता के कारण दूसरे दिन मैदान पर नहीं उतर सके। रऊफ का पहले दिन क्षेत्ररक्षण करते हुए पैर मुड़ गया था और टीम का मेडिकल स्टाफ उनकी चोट पर निगरानी रखे है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement