PAK vs ENG, 1st Test: रोमांचक हुआ रावलपिंडी टेस्ट, चौथे दिन का खेल खत्म, पाक को जीत के लिए 263 रन की दरकार

PAK vs ENG, 1st Test: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी पहला टेस्ट मैच में निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 04, 2022 18:23 IST
पाकिस्तान बनाम...- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड

PAK vs ENG, 1st Test: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी रावलपिंडी टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे सीरीज के पहले मुकाबला के विजेता का फैसला अब पांचवें और आखिरी दिन होने की उम्मीद है। इंग्लैंड के 343 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम दो विकेट खोकर 80 रन बना चुकी है और उसे अब जीत के लिए 263 रन की दरकार है।

पाक की पहली पारी 579 रन पर सिमटी

चौथे दिन के दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो सबसे पहले पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 499 रन से की और उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने डेढ़ घंटे तक इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया। निचले क्रम में आगा सलमान ने 67 गेंद में 53 रन की पारी खेली। उन्होंने जाहिद महमूद (17) के साथ 57 रन की साझेदारी की। सलमान ने बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच पर चौके के साथ 62 गेंद में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। जैक्स ने उन्हें क्राउली के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया। चोटिल हारिस राउफ (12) और महमूद ने इसके बाद 22 रन जोड़े जिसके बाद जैक्स ने दोनों को आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया। बेन फोक्स के वायरल संक्रमण के कारण बाहर होने के बाद टेस्ट पदार्पण करने वाले ऑफ स्पिनर विल जैक्स ने 161 रन देकर छह विकेट चटकाए। पाकिस्तान की टीम हालांकि बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर पहली पारी में 579 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

इंग्लैंड ने दिया 343 रन का लक्ष्य

इंग्लैंड ने इसके बाद नतीजे की उम्मीद जगाते हुए रविवार को यहां चौथे दिन चाय से पहले अपनी दूसरी पारी घोषित करके पाकिस्तान को 343 रन का लक्ष्य दिया। पहली पारी में 78 रन की बढ़त हासिल करने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी सात विकेट पर 264 रन बनाकर घोषित की। पहली पारी में छह रन प्रति ओवर से अधिक की गति से रन बनाने वाले इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भी यह लय बरकरार रखी। उसकी तरफ से जो रूट ने 73 जबकि पहली पारी में शतक जड़ने वाले हैरी ब्रूक ने 65 गेंद में 87 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने भी 50 रन की पारी खेली। ब्रूक को चाय से ठीक पहले तेज गेंदबाज नसीम शाह (66 रन पर दो विकेट) ने बोल्ड किया जिसके बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर दी।

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भी तेजी से रन बनाए

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 7.4 रन प्रति ओवर के रन रेट से 218 रन जुटाए। इंग्लैंड ने लंच के पहले के सात ओवर में पहली पारी के शतकवीर बेन डकेट (00) और ओली पोप (15) के विकेट गंवाकर दो विकेट पर 46 रन बनाए। रूट अर्धशतक पूरा करने के बाद भाग्यशाली रहे जब नसीम रिवर्स स्वीप पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। जाहिद मोहम्मद (84 रन पर दो विकेट) ने रूट और स्टोक्स को एक ही ओवर में आउट करके इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड