Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO: आउट या नॉटआउट? पाक की हार के बाद अंपायरिंग पर उठे सवाल, शकील के कैच पर छिड़ा विवाद

Saud Shakeel VIDEO: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 26 रन से जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 12, 2022 21:52 IST
Saud Shakeel and Ollie pope- India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB FROM PAKISTAN CRICKET TWITTER सऊद शकील का कैच पकड़ते ओली पोप

Saud Shakeel VIDEO: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खत्म हुआ मुल्तान टेस्ट मेहमान टीम ने चौथे दिन ही जीत लिया। बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के आखिरी 4 विकेट 65 रन पर निपटाकर 26 रन की रोमांचक जीत दर्ज की और साथ ही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी ले ली। पाकिस्तान के लिए रावलपिंडी टेस्ट की तरह ही यह मैच भी मुट्ठी में था और एक समय उसकी पकड़ मजबूत थी, लेकिन आखिरी के वक्त में इंग्लैंड की शानदार गेंदबाजी और पाकिस्तान की तरफ से हुई कुछ गलतियों ने मेजबान टीम के सीरीज में वापसी के सपने को चकनाचूर कर दिया। हालांकि इस दौरान पाकिस्तान की हार के बाद सऊद शकील के कैच को लेकर नया विवाद भी छिड़ गया।

बाएं हाथ के 27 साल के बल्लेबाज शकील 213 गेंदों में 94 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर आउट हुए। अपना दूसरा ही टेस्ट मैच खेल रहे शकील अपने पहले शतक के बेहद करीब थे और पूरी लय में नजर आ रहे थे। लेकिन वुड ने 93 ओवर की तीसरी गेंद लेग साइड में फेंकी जो शकील के बल्ले को छूते हुए विकेट के पीछे गई जिसे विकेटकीपर ओली पोप ने अपनी दाईं तरफ छलांग लगाकर लपक लिया। हालांकि गेंद काफी नीचे रही और इस वजह से फैसले के लिए थर्ड अंपायर की मदद लेनी पड़ी। इसके बाद थर्ड अंपायर ने कई अलग-अलग एंगल से देखने और मैदानी अंपायर की तरफ से सॉफ्ट सिग्नल दिए जाने की वजह से सउद को आउट करार दिया।

दरअसल थर्ड अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े होने का सबसे बड़ा कारण यह था कि टीवी रिप्ले में ऐसा लग रहा था कि पोप ने सही से कैच नहीं पकड़ा और गेंद को जमीन से उठाया। इंग्लैंड के कमेंटेटर माइक अथर्टन ने भी कहा कि गेंद जमीन पर लगी है और इसपर बहस हो सकती है।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भी मैच के बाद इस कैच का जिक्र किया और कहा कि सऊद को आउट करने के लिए ओली पोप की डाइव पाकिस्तान को महंगी पड़ी। सऊद को आउट नहीं दिया जाना चाहिए था। बाबर ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे गेंद जमीन को छू गई थी। उन्होंने इस मामले पर बात करते हुए आगे कहा कि शकील का आउट होना हमें महंगा पड़ा। हमें ऐसा लग रहा था जैसे गेंद जमीन को छू गई है। एक पेशेवर के रूप में आपको अंपायर के फैसले का सम्मान करना होगा, लेकिन हमें लगा कि गेंद जमीन पर ड्रॉप हो गई थी। हालांकि उन्होंने किसी विवाद से बचने के लिए फैसला अंपायरों पर ही छोड़ दिया और अपनी बात दोहराते हुए कहा कि हमें लगा कि गेंद ग्राउंड से टच हो गई। शकील का आउट होने पर पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement