Thursday, May 02, 2024
Advertisement

PAK vs NZ: बाबर आजम ने तोड़ा सईद अनवर का 26 साल पुराना रिकॉर्ड, इतिहास रचने से 43 रन दूर

PAK vs NZ: बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन नाबाद शतक लगाया और सरफराज अहमद के साथ शतकीय साझेदारी निभाई।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 26, 2022 23:17 IST
babar azam, pak vs nz- India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम

PAK vs NZ: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपनी शानदार लय बरकरार रखते हुए एक बार फिर से अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। बाबर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन न सिर्फ अपनी टीम के लिए कप्तानी पारी खेली बल्कि अपना 28वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी पूरा किया। बाबर दिन का खेल खत्म होने पर 277 गेंदों पर 161 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 15 चौके और एक छक्का भी लगाया। 

अनवर का रिकॉर्ड टूटा

बाबर ने अपनी इस शतकीय पारी के दौरान पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सईद अनवर का 26 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा। बाबर अब बतौर कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले अनवर ने 1996 में रावलपिंडी में 149 रन की पारी खेली थी। 

हनीफ का रिकॉर्ड दांव पर

बाबर को इस लिस्ट में पहले स्थान पर पहुंचने के लिए अब सिर्फ 43 रनों की जरूरत है। बता दें कि सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड पिछले 57 साल से हनीफ मोहम्मद के नाम दर्ज है। हनीफ ने 1965 में लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 203 रन की नाबाद पारी खेली थी।

बाबर ने पाकिस्तान को संभाला

पाकिस्तानी कप्तान बाबर की पारी की बात करें तो उन्होंने टीम के लिए दो बड़ी और अहम साझेदारियां भी की। उन्होंने सबसे पहले सऊद शकील के साथ चौथे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी निभाई और इसके बाद पांचवें विकेट के लिए विकेटकीपर सरफराज अहमद के साथ मिलकर 196 रन जोड़े। बाबर की पारी की बदौलत पाकिस्तान की टीम ने 5 विकेट खोकर 317 रन बना लिए। 

पाकिस्तान की पकड़ मजबूत

गौरतलब है कि इंग्लैंड से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ होने के बाद पाकिस्तान की टीम इस वक्त न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रही है। दोनों टीमों के बीच दो मैचों की सीरीज के सभी मुकाबले कराची में खेले जाएंगे। पहले मुकाबले के पहले दिन पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बाबर एंड टीम ने 48 रन पर 3 और 110 के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। हालांकि इसके बाद बाबर ने शतक और सरफराज ने 86 रन की पारी खेलकर टीम को उबारने के अलावा उसे मजबूत स्थिति में भी पहुंचाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement