Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट में मचा हाहाकार, रमीज के बाद अब कोच और कप्तान की विदाई भी तय

Pakistan Cricket: रमीज राजा के पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अध्यक्ष पद की कुर्सी से हटने की अटकलों के बीच अब कोच सकलैन मुश्ताक और बाबर की कप्तानी पर भी खतरा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 21, 2022 21:38 IST
babar azam and Saqlain Mushtaq- India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम और सकलैन मुश्ताक

Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट टीम में आने वाले समय बड़े स्तर पर फेरबदल होने के संकेत मिल रहे है। इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप होने और घर में लगातार चार टेस्ट मैच गंवाने के बाद अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम और उसके टॉप मैनेजमेंट पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष और पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा की छुट्टी को लेकर अटकलें तेज हैं तो वहीं अब कोच सकलैन मुश्ताक और कप्तान बाबर आजम की विदाई की चर्चा भी शुरू हो चुकी है। पीसीबी सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के मुख्य कोच सकलेन मुश्ताक स्वदेश में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ सकते हैं, तो वहीं कप्तान बाबर आजम की अगले साल जुलाई में खेल के सबसे लंबे प्रारूप की कप्तानी से छुट्टी हो सकती है।  

टेस्ट सीरीज की हार के बाद लाहौर में मीटिंग

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बुधवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि पूर्व ऑफ स्पिनर सकलेन न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में 26 दिसंबर से शुरू हो रही घरेलू टेस्ट श्रृंखला के बाद पद छोड़ सकते हैं। सूत्र ने बताया कि मंगलवार को कराची में तीसरे टेस्ट में हार के तुरंत बाद बाबर और सकलेन लाहौर रवाना हो गए और गद्दाफी स्टेडियम में पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा के कार्यालय में हुई उच्च स्तरीय बैठक में शामिल हुए। इसमें मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान बाबर, सकलेन और वसीम ने राजा को बताया कि आखिर क्यों पाकिस्तान ने टेस्ट श्रृंखला 0-3 से गंवाई। 

बाबर और सकलैन ने बताया हार का कारण

सूत्र के मुताबिक लगभग तीन घंटे चली बैठक में टीम, चयन मामलों, कप्तानी और सकलेन की भूमिका के प्रत्येक पहलू पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि चयनकर्ताओं को मंगलवार को कराची टेस्ट खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा करनी थी लेकिन राजा के निर्देश पर घोषणा को बुधवार तक टाल दिया गया। सूत्र ने कहा कि राजा ने बाबर, सकलेन और वसीम को अपना नजरिया बताया और स्पष्ट किया कि वे श्रृंखला के लिए चयन से खुश नहीं थे। बाबर ने अध्यक्ष से कहा कि तीन मुख्य तेज गेंदबाजों शाहीन अफरीदी, हारिस राउफ और नसीम शाह की चोट के कारण उनकी योजनाओं को नुकसान पहुंचा और गेंदबाजी काफी कमजोर हुई जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाज आसानी से रन बना पाए।

सकलैन छोड़ेंगे कोच का पद

सूत्र ने बताया कि बाबर ने राजा से कहा कि अभी पाकिस्तान के पास ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ खेलने के लिए अनुभवी और स्तरीय खिलाड़ी नहीं हैं। वहीं सकलेन ने राजा को पुष्टि की कि पूर्व के फैसले के अनुसार वह जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला खत्म होने के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ देंगे और पीसीबी को नए कोच की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। सूत्र ने अनुसार बोर्ड को लगता है कि बाबर को सिर्फ सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी करनी चाहिए और टेस्ट प्रारूप की कप्तानी संभवत: शान मसूद या मोहम्मद रिजवान को सौंपी जानी चाहिए। 

बाबर की टेस्ट कप्तानी भी दांव पर

पीसीबी के इस सूत्र की मानें तो सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि अब और जुलाई के बीच में बाबर को टेस्ट कप्तानी से हटाना सही नहीं होगा क्योंकि इससे टीम का मनोबल टूटेगा और कप्तान की फॉर्म भी प्रभावित होगी। लेकिन फैसला किया गया कि जुलाई में बाबर को टेस्ट कप्तान के रूप में बदल दिया जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement