Sunday, May 12, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया, शाहीन अफरीदी ने बनाए ये कीर्तिमान; देखें खेल की 10 खबरें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 3 विकेट हासिल किए। उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर कई बड़े रिकॉर्ड बना दिए।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 01, 2023 10:06 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pakistan Cricket Team

ICC World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम ने धमाकेदार अंदाज में बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में पाकिस्तान के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। पाकिस्तान की लगातार चार हार के बाद वर्ल्ड कप में ये पहली जीत है। इस मैच में शाहीन अफरीदी और फखर जमां ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। शाहीन अफरीदी ने बेहतरीन प्रदर्शन से कई दिग्गजों को पीछे कर दिया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया 

पाकिस्तान ने लगातार चार मैच हारने के बाद आखिरकार वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जीत दर्ज कर ली। पाकिस्तानी टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को जीतने लिए 205 रनों का टारगेट दिया, जिसे पाकिस्तान ने आसानी से हासिल कर लिया। 

शाहीन अफरीदी ने किया कमाल 

पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी ने बांग्लादेश के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में तीन विकेट हासिल किए हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले तीसरे बॉलर बने हैं। उनसे आगे संदीप लामिछाने और राशिद खान हैं। अफरीदी ने 51वें वनडे मैच में 100 विकेट हासिल किए हैं।

वर्ल्ड कप 2023 में इस टीम ने बनाया खराब रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक शुरुआती 10 ओवर के पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट गंवाने के मामले में बांग्लादेश की टीम सबसे आगे चल रही है। बांग्लादेश की टीम के इस साल टूर्नामेंट के पहले पावरप्ले में 16 बल्लेबाज आउट हुए हैं जो बाकी सभी टीमों से ज्यादा हैं। इस लिस्ट में बांग्लादेश की टीम के बाद इंग्लैंड का नाम है। इंग्लैंड ने मौजूदा वर्ल्ड कप के पावरप्ले में 13 विकेट गंवाए हैं। 

मलेशियाई खिलाड़ी ने तोड़ा बाबर आजम का रिकॉर्ड 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए एशियाई क्वॉलिफायर का 7वां मैच नेपाल और मलेशिया के बीच खेला गया। इस मैच में मलेशिया के बल्लेबाज वीरनदीप सिंह ने 8 गेंदों पर केवल 4 रनों की पारी खेली। लेकिन इस छोटी पारी के दौरान भी वीरनदीप सिंह ने T20I में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। उन्होंने ये कारनामा 24 साल की उम्र में किया। इसी के साथ वीरनदीप सिंह T20I  में 2000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड बाबर आजम के नाम था।

शाहीन अफरीदी ने शाहिद अफरीदी को किया पीछे 

पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में तीन विकेट हासिल किए। इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने शाहिद अफरीदी को पीछे कर दिया है। शाहीन के वर्ल्ड कप में अब 32 विकेट हो गए हैं। वहीं शाहिद ने वर्ल्ड कप में 30 विकेट हासिल किए थे। पाकिस्तान के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वसीम अकरम सबसे आगे हैं। उन्होंने 55 विकेट अपने नाम किए हैं। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेलेंगे केन विलियमसन 

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज 1 नवंबर को मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन नहीं खेलेंगे। वह अभी तक पूरी तरह से चोट से उबर नहीं पाए हैं। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान चोट लगी थी। इसके बाद वह पिछले तीन मैचों में भी टीम की प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन पाए थे। बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में विलियमसन के अंगूठे पर एक गेंद लगी जिस वजह से उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा।

आयरलैंड ने इस खिलाड़ी को बनाया नया कप्तान 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की रेस से बाहर होने के बाद आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने कप्तानी के पद से इस्तीफा दे दिया था। एंड्रयू बालबर्नी की कप्तानी में वर्ल्ड कप के क्वालिफायर मैचों में आयरलैंड का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। बालबर्नी ने वाइट बॉल क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी दी थी। अब उनकी जगह पॉल स्टर्लिंग को वाइट बॉल क्रिकेट का परमानेंट कप्तान बना दिया गया है। वहीं, एंड्रयू बालबर्नी टेस्ट में कप्तानी संभालेंगे। 

मैच जीतने के बाद कप्तान बाबर आजम ने कही ये बात 

मैच जीतने के बाद कप्तान बाबर आजम ने कहा कि जिस तरह से हमने तीनों विभागों में प्रदर्शन किया। यह शानदार रहा। हम जानते हैं कि फखर जमां जब क्रीज पर जम जाता है तो वह कैसा खेलता है। उसे फिर से ऐसा करते हुए देखना शानदार रहा। हम अपने बचे हुए मैच जीतने की कोशिश करेंगे और देखेंगे कि हम कहां पहुंचते हैं। इस जीत से आने वाले मैचों से पहले मनोबल बढ़ेगा। पाकिस्तान के वनडे वर्ल्ड कप में अभी दो मुकाबले बचे हुए हैं। 

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होगा मुकाबला 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। साउथ अफ्रीका ने 5 मुकाबले जीते हैं और टीम दूसरे अंक तालिका में दूसरे नंबर पर हैं। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 4 मुकाबले जीते हैं और टीम प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है। ऐसे में आज का मैच दोनों टीमों के लिए बहुत ही अहम है। 

पीवी सिंधु हुईं चोटिल 

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को कुछ हफ्ते आराम करने की सलाह दी गई है क्योंकि स्कैन में उनके बाएं घुटने में हल्की चोट का पता चला है। पिछले हफ्ते हैदराबाद की इस 28 साल की खिलाड़ी को रेनेस में फ्रेंच ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट में घुटने की चोट के कारण थाईलैंड की सुपानिदा केटथोंग के खिलाफ दूसरे दौर के मुकाबले के बीच से हटना पड़ा था। सिंधू ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि फ्रांस से लौटने और घुटने के स्कैन के बाद, मुझे अपने बाएं घुटने में चोट का पता चला है। मैच से हटना सर्वश्रेष्ठ फैसला था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement