Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के पास सबसे बड़ा मौका, आज चूके तो करना होगा इंतजार

ICC World Cup 2023 PAK vs NED : पाकिस्तान क्रिकेट टीम आज आईसीसी विश्व कप 2023 का पहला मैच खेलने के लिए उतरेगी। हैदराबाद में उसका मुकाबला नीदरलैंड्स होगा। पाकिस्तान के लिए ये मैच काफी अहम होने जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 06, 2023 12:16 IST
Pakistan Cricket team - India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket team

Pakistan have never won a 50-over World Cup match in India ICC ODI WC PAK vs NED : आईसीसी विश्व कप 2023 का आगाज हो चुका है। पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया, जिसे न्यूजीलैंड ने शानदार तरीके से अपने नाम कर लिया। अब आज दूसरे मैच की बारी है। आज हैदराबाद में पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला खेला जाएगा। पाकिस्तानी टीम जब से भारत आई, उनका कैंप हैदराबाद में ही बना हुआ है। टीम ने अपने दोनों प्रैक्टिस मैच भी वहीं खेले थे। अब पहला मैच भी टीम वहीं पर खेलती हुई नजर आएगी। हम आपको यहां एक खास आंकड़े के बारे में बता रहे हैं। पाकिस्तानी टीम वनडे विश्व कप में टीम इंडिया से तो कोई मैच नहीं जीत पाई है, ये तो आपको भी पता है। लेकिन मजे की बात ये है कि पाकिस्तानी टीम भारत की सरजमीं पर अभी तक विश्व कप का एक भी मुकाबला अपने नाम नहीं कर पाई है। पाकिस्तान के सामने आज कमजोर समझी जाने वाली नीदरलैंड्स की टीम है, जिसे हराना उसके लिए कोई खास दिक्क्त तलब बात नहीं होगी। 

पाकिस्तान ने अब तक वनडे विश्व कप के दो ही मैच भारत में खेले हैं 

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तानी ​क्रिकेट टीम वनडे विश्व कप में अभी तक भारत में एक भी मैच नहीं जीत पाई है। इससे पहले जब भी भारत में विश्व कप का आयोजन हुआ तो उसमें कोई न कोई दूसरा देश शामिल होता रहा है। सबसे पहले भारत ने साल 1987 में वनडे विश्व कप की मेजबानी थी, तब भारत के साथ पाकिस्तान में भी मैच खेले गए। इसके बाद साल 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में मुकाबले खेले गए थे। इसके बाद साल 2011 में जब फिर से भारत में विश्व कप आयोजन हुआ तो पाकिस्तान इसमें शामिल नहीं था, लेकिन श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें थी। ऐसे में पाकिस्तान को अपने ज्यादातर मैच या तो अपने देश में खेलने के लिए मिले या फिर भारत के अलावा बाकी देशों में। 

साल 1996 में पाकिस्तान को 39 रन से हराया था 
पाकिस्तान ने अब तक भारत में विश्व कप के दो ही मुकाबले खेले हैं। साल 1996 में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला बेंगलुुरु में खेला गया था। तब टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 39 रन से हराया था। ये मैच आमिर सुहेल और वेंकटेश प्रसाद के विवाद की वजह से याद किया जाता है और साथ ही इस मैच में भारत के अजय जडेजा ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनिस को बुरी तरह से धोया था, उसके लिए भी याद किया जाता है। 

साल 2011 के विश्व कप में भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान को चटाई धूल 
इसके बाद पाकिस्तान ने वनडे विश्व कप में अपना दूसरा मैच साल 2011 में खेला था। उस वक्त भी भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था। मैच मोहाली में खेला गया था। उस वक्त भारत ने बांग्लादेश को 29 रनों से हराया था। इसके बाद अभी तक कोई मुकाबला विश्व कप का नहीं खेला गया। इस बार पूरा विश्व कप भारत में ही खेला जा रहा है, इसलिए पाकिस्तान के पास कोई आप्शन ही नहीं और भारत में ही मैच खेलना होगा। यानी सभी नौ मैच। आज पाकिस्तान का पहला ही मुकाबला कमजोर समझी जाने वाली नीदरलैंड्स की टीम से होगा। यानी आज पाकिस्तान के पास मौका है कि वे भारत में विश्व कप का अपना पहला मैच जीतें, क्योंकि बाद में पाकिस्तान को बड़ी और मजबूत टीमों से होगा। देखना होगा कि पाकिस्तानी टीम को भारतीय सरजमीं रास आती है या नहीं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने रचे इतने कीर्तिमान, गि​नते गिनते थक जाएंगे

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को झटका, शुभमन गिल के खेलने पर सस्पेंस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement