Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में ही खेला जाएगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025, अब क्या होगा टीम इंडिया का अगला कदम

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में किया जाना है। इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा अपडेट दिया है। पिछले दिनों खबर सामने आई थी कि पाकिस्तान से इस टूर्नामेंट की मेजबानी छीनी जा सकती है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 16, 2023 7:07 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम पाकिस्तान

Champions Trophy 2025: आईसीसी टूर्नामेंट लगभग हर साल खेले जा रहे हैं। इसी कड़ी में साल 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है। जहां 8 देशों के बीच टूर्नामेंट खेला जाएगा। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पिछली बार खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। साल 2017 में आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन इंग्लैंड में किया गया था। बीते दिनों खबर आई कि चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान में न होकर किसी अन्य देश में की जा सकती है, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से इस मुद्दे को लेकर अब एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

पीसीबी ने दिया बड़ा अपडेट

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने दुबई में आईसीसी के साथ 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए मेजबानी अधिकार समझौते पर साइन किए हैं। इस टूर्नामेंट के लिए समझौते पर जका अशरफ ने साइन किए, जो इस समय पीसीबी मामलों को चलाने वाली क्रिकेट प्रबंधन समिति के हेड हैं। पीसीबी ने एक बयान में कहा कि आईसीसी मुख्यालय में इस कार्यक्रम में पीसीबी मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष जका अशरफ के साथ आईसीसी के जनरल काउंसिल जोनाथन हॉल ने इस समझौते पर साइन किए। पाकिस्तान ने पिछली बार किसी आईसीसी प्रतियोगिता की मेजबानी 1996 में की थी। उस समय पाकिस्तान ने भारत और श्रीलंका के साथ मिलकर वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी।

टीम इंडिया से क्यों जुड़ा है ये मामला

पाकिस्तान की मेजबानी ले भारत को दिक्कत हो सकता है। दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। भारतीय टीम को सरकार द्वारा अनुमति नहीं दी जा रही है। पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सही नहीं होने के कारण भारत सरकार ने यह फैसला ले रखा है। इस साल एशिया कप की मेजबानी भी पाकिस्तान के हाथों में थी, लेकिन टीम इंडिया के लिया यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर खेला गया था। ऐसे में टीम इंडिया ने अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में खेले थे।

अब क्या होगा बीसीसीआई का अगला कदम

चैंपियंस ट्रॉफी में अभी 1.5 साल का समय है। वहीं भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी की अहम टीमों में से है। टीम इंडिया अगर पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर देती है तो आईसीसी और पीसीबी दोनों को भारी नुकसान होने की उम्मीद है। ऐसे में आने वाले समय में बीसीसीआई और आईसीसी इस मुद्दे को लेकर विचार कर सकते हैं। जहां इस टूर्नामेंट को भी हाइब्रिड मॉडल पर खेले जाने की उम्मीद है। जहां टीम इंडिया अपने सभी मैच किसी अन्य देश में खेलेगी। वहीं भारत में साल 2024 में चुनाव भी होने है। जिसके बाद शायद सरकार अपने नीतियों में कुछ बदलाव कर सकती है। ये भी हो सकता है कि आने वाली इन 1.5 सालों में भारत के रिश्ते पाकिस्तान से सही हो जाए।

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा का बतौर कप्तान IPL में इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल, धोनी और हार्दिक भी काफी पीछे

मैदान पर जल्द लौटेगा ये स्टार खिलाड़ी, रिहैब की वीडियो शेयर कर कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement