Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जाने की ये हैं संभावनाएं, इस टीम को लग सकता है झटका

ODI WC 2023 : पाकिस्तान की टीम अभी भी वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच सकती है और हो न हो, भारत और पाकिस्तान के बीच एक और महामुकाबला सुपर 4 में होता हुआ दिख भी जाए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 02, 2023 11:56 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam

ODI WC 2023  Pakistan Semi final qualification scenario : पाकिस्तान क्रिकेट टीम भले ही अपने लगातार चार मैच हारकर सेमीफाइनल से बाहर होती हुई नजर आ रही हो, लेकिन इस बीच पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से पीटकर अपनी उम्मीदें फिर से जिंदा कर दी हैं। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने भी पाकिस्तान की मदद कर दी। न्यूजीलैंड पर साउथ अफ्रीका की 190 रन की जीत ने उसे तो टॉप पर पहुंचा ही दिया है, साथ ही पाकिस्तान को भी संजीवनी बूटी देने का काम कर दिया है। अब फिर से बात होने लगी है कि क्या पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में जा सकती है। जा तो सकती है, लेकिन उनकी राह इतनी आसान भी नहीं है, जितनी कि दिख रही है। कहां तो न्यूजीलैंड के लिए सेमीफाइनल में जाने का रास्ता बिल्कुल आसान सा नजर आ रहा था, लेकिन अब जो हालात हैं, उससे बाजी पलटती हुई नजर आ रही है। 

वर्ल्ड कप में हर मैच के बाद बदल रहे हैं समीकरण 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान ने शानदार शुरुआत की थी। पहले ही मुकाबले में पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स को 81 रन से हराया और इसके बाद श्रीलंका को भी 6 विकेट से हराकर चार अंक हासिल कर लिए। लेकिन भारतीय टीम ने उसे सात विकेट से हराया कि टीम इस हार से जल्दी उबर नहीं पाई। टीम इंडिया से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका ने भी उसे पीट दिया। लगातार चार हार के बाद टीम पर संकट के बादल मंडराने लगे थे, लेकिन तभी टीम ने कमबैक किया और बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर अपनी उम्मीदें बाकी रखीं। इधर न्यूजीलैंड के साथ भी गलत हो गया। टीम अपने शुरुआती चार ​मैच जीत चुकी थी और कुल आठ अंक पर थी, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने किवी टीम को मात दी और ऑस्ट्रेलिया के बाद साउथ अफ्रीका ने भी उसे हरा दिया। चार जीत के बाद टीम लगातार तीन मैच हार गई। सा​उथ अफ्रीका की जीत से पाकिस्तान के लिए रास्ते एक बार फिर से खोल दिए हैं। 

भारत और साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में जाना करीब करीब पक्का 
अभी की ताजा स्थिति की बात की जाए तो भारत और साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में जाना करीब करीब पक्का सा ही लग रहा है। साउथ अफ्रीका के जहां सात मैचों में 12 अंक हैं, वहीं भारत के छह मैचों में 12 अंक हो गए हैं। जैसे ही ये टीमें एक और मैच जीतेंगी, क्वालीफिकेशन कन्फर्म हो जाएगा। इसके बाद सेमीफाइनल के जो दो स्पॉट बचेंगे, उनके लिए कई टीमें दावा पेश कर रही हैं। ऑस्ट्रेलिया तो है ही, साथ ही पाकिस्तान और न्यूजीलैंड भी दावा ठोकती हुई दिखाई दे रही हैं। 

पाकिस्तान के समीफाइनल में जाने के समीकरण
पाकिस्तान कैसे सेमीफाइनल में एंट्री कर सकती है, चलिए जरा ये समझते हैं। टीम ने अब तक सात मैचों में छह अंक हासिल कर लिए हैं। टीम का नेट रन रेट माइनस में है। पाकिस्तान को अभी न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से मैच खेलने हैं। पहली बात तो ये है कि पाकिस्तान को अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे। अगर सरल भाषा में समझना हो कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से कौन सी टीम सेमीफाइनल में जाएगी तो समीकरण ये है कि पाकिस्तान की टीम अगर अपने अगले मैच में न्यूजीलैंड को मात दे देती है तो सेमीफाइनल की राह खुली रहेगी, यानी पाकिस्तान के भी न्यूजीलैंड के बराबर आठ अंक हो जाएंगे। वहीं इंग्लैंड को अगर पाकिस्तानी टीम मात देती है तो फिर संभावनाएं और बढ़ जाएंगी। लेकिन अगर पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड से हार जाती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया को अपने बचे हुए सारे मैच हारने होंगे, जो होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। वहीं न्यूजीलैंड की बात की जाए तो टीम को पहले तो शनिवार को पाकिस्तान से भिड़ना है और इसके बाद आखिरी मैच में उसका मुकाबला श्रीलंका से होगा, ये मैच भी काफी ज्यादा अहम होने जा रहा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ग्लेन मैक्सवेल के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक और बुरी खबर, वर्ल्ड कप के बीच घर लौटा अहम खिलाड़ी

वर्ल्ड कप के बीच में इस स्टार खिलाड़ी ने लिया संन्यास, टीम को लगा तगड़ा झटका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement