Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पथुम निसांका ने रचा इतिहास, श्रीलंका की तरफ से ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

Sri Lanka vs Afghanistan: पल्लेकेले के मैदान पर खेले जा रहे श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी पथुम निसांका के बल्ले से दोहरा शतक देखने को मिला। इसी के साथ निसांका वनडे फॉर्मेट में श्रीलंका के लिए ये कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 09, 2024 19:22 IST
Pathum Nissanka- India TV Hindi
Image Source : GETTY पथुम निसांका

श्रीलंका टीम के 25 साल के दाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज पथुम निसांका ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में दोहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में पथुम अब पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिनके बल्ले से दोहरा शतक देखने को मिला है। इससे पहले वनडे में श्रीलंका के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा सनथ जयसूर्या के नाम पर था, जिन्होंने साल 2000 में भारत के खिलाफ मुकाबले में 189 रनों की पारी खेली थी। पथुम की पारी के दम पर श्रीलंका ने इस पहले मुकाबले 50 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 381 रन बनाने में कामयाब हुई।

पथुम ने अपनी पारी में लगाए 8 छक्के

इस पहले वनडे मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद श्रीलंका की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे पथुम निसांका और अविष्का फर्नांडो ने पहले 10 ओवरों में टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया और स्कोर 90 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 182 रनों की साझेदारी देखने को मिली। फर्नांडो इस मैच में 88 गेंदों में 88 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। वहीं पथुम निसांका एक छोर से लगातार रन बनाने का सिलसिला जारी रखे हुए थे। निसांका अंत तक नाबाद रहते हुए 139 गेंदों का सामना किया और 210 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 20 चौके और 8 छक्के भी लगाए।

श्रीलंका के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ी

पथुम निसांका - 210 रन (नाबाद) बनाम अफगानिस्तान, साल 2024

सनथ जयसूर्या-189 रन बनाम भारत,साल 2000
उपुल थरंगा - 174 रन नाबाद बनाम भारत, साल 2013

वनडे में बनाया पांचवां सर्वाधिक स्कोर

पथुम निसांका अब वनडे फॉर्मेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रनों की निजी पारी खेलने के मामले में संयुक्त रूप से फखर जमान के साथ पांचवें नंबर पर आ गए हैं। वनडे में सर्वाधिक निजी रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है जिन्होंने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी। वहीं फखर जमान ने भी साल 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में नाबाद 210 रनों की पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें

जम्पा की स्पिन ने फेरा ब्रेंडन किंग की पारी पर पानी, ऑस्ट्रेलिया ने पहले टी20 मैच को किया अपने नाम

टी20 क्रिकेट अंदाज में पृथ्वी शॉ ने की दमदार वापसी, रणजी मुकाबले में सिर्फ एक सेशन में लगाई सेंचुरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement