Friday, April 26, 2024
Advertisement

एक ही टेस्ट में सेंचुरी और डबल सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज, सुनील गावस्कर के अलावा इनका भी नाम

Players Scoring 100 and 200 in Same Test : एक ही टेस्ट मैच में शतक और दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया में अब तक केवल आठ ही बल्लेबाज हुए हैं। इसमें से एक ने तो सेंचुरी और ट्रिपल सेंचुरी भी लगाई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 02, 2024 18:19 IST
Sunil Gavaskar- India TV Hindi
Image Source : GETTY सुनील गावस्कर

Players Scoring 100 and 200 in Same Test : एक ही टेस्ट मैच में शतक और दोहरा शतक। सुनने में ही ये इतना मुश्किल लग रहा है, करने में तो बहुत ज्यादा मुश्किल काम है। लेकिन इसके बाद भी दुनिया के कुछ चुनिंदा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ये कारनामा किया है। दुनियाभर के केवल 8 ही खिलाड़ी ही ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान किया है। लेकिन कोई भी ऐसा नहीं है, जिसने एक से ज्यादा बार इस कारनामे को दोहराया हो। भारत के लिए सुनील गावस्कर ऐसे ही खिलाड़ी हैं। चलिए जरा जानते हैं गावस्कर ने ये काम कब किया था और बाकी कौन कौन से बल्लेबाज इस लिस्ट में शुमार होते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के डौग वाल्टर्स ने साल 1969 में पहली बार किया ये कारनामा 

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार डौग वाल्टर्स ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने एक ही टेस्ट में शतक और दोहरा शतक लगाने का कारनामा पहली बार कर दिखाया था। ये साल 1969 की बात है। डौग वाल्टर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 242 और इसके बाद 103 रनों की शानदार पारी खेली थी। साल 1971 में भारत के सुनील गावस्कर ने भी ये कारनामा कर दिखाया और भारत के लिए पहली बार ऐसा करने वाले खिलाड़ी बन गए थे। सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की पहली पारी में जहां 124 रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में उनके बल्ले से 220 रनों की जबरदस्त पारी आई।  

इंग्लैंड के ग्राहम गूच ने शतक और तिहरा शतक जड़ा था 

साल 1972 में वेस्टइंडीज के लॉरेंस रोवे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 214 रन बनाए और दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए। ग्रेग चैपल ने साल 1974 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में पहली पारी में नाबाद 247 रन बनाए और इसके बाद मैच की दूसरी पारी में उनके बल्ले से 133 रनों की शानदार पारी आई थी। साल 1990 में इंग्लैंड के ग्राहम गूच ने इससे भी बढ़कर कारनाम कर दिखाया, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ पहली पारी में जहां 333 रनों की जबदस्त पारी खेली, वहीं दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से 123 रन आए। यानी एक ही मैच में शतक और तिहरा शतक। 

ब्रायन लारा और कुमार संगकारा का नाम भी शामिल 

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार ब्रायन लारा ने साल 2001 में श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 221 रन और दूसरी में 130 रन बनाए। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में 319 रन और दूसरी पारी में 105 रन बनाए थे। हाल फिलहाल की बात करें तो मार्नस लाबुशेन का भी नाम इस लिस्ट में आता है। उन्होंने साल 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की पहली पारी में 204 और दूसरी पारी में नाबाद 104 रन बनाए थे। इसके बाद से अब तक कोई बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है, देखना होगा कि कब इस लिस्ट में कौन सा नया खिलाड़ी एंट्री करने में कामयाब होता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सबसे कम उम्र में टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाला बल्लेबाज, 48 साल बाद भी नहीं टूटा ये कीर्तिमान

2024 की सबसे बड़ी भविष्यवाणी, ये टीम जीत सकती है टी20 विश्व कप का खिताब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement