Friday, March 29, 2024
Advertisement

PM Modi Mann Ki Baat on Mithali Raj: मन की बात में पीएम मोदी ने मिताली राज का किया जिक्र, बताया- लोगों के लिए प्रेरणा

मिताली राज ने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। 8 जून 2022 को उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 26, 2022 18:10 IST
मिताली राज और पीएम...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER मिताली राज और पीएम मोदी

Highlights

  • मिताली राज ने 8 जून 2022 को इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया था संन्यास
  • जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ मिताली राज ने किया था डेब्यू
  • पीएम मोदी ने मन की बात में मिताली राज को बताया लोगों के लिए प्रेरणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में 26 जून 2022 रविवार को भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज का जिक्र किया। गौरतलब है कि मिताली ने हाल ही में 8 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वह दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर रही हैं। उन्होंने अपने 23 साल के क्रिकेटर करियर पर सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए विराम लगाने की जानकारी दी थी। पीएम मोदी ने उन्हें उनके भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं दीं।

आपको बता दें कि मिताली राज की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने दिग्गज भारतीय कप्तान को शुभकामनाएं दी। 16 वर्ष की उम्र में क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाली मिताली 23 साल के अपने करियर के दौरान सबसे अधिक मैच खेलने वाली और सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी रही हैं। वह सबसे सफल महिला कप्तान भी रही हैं। पीएम मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ पर मिताली को भारत की सबसे प्रतिभावान क्रिकेटरों में से एक करार दिया। 

'कई खिलाड़ियों की प्रेरणा रहीं मिताली'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘मैं आज भारत की सर्वाधिक प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में, उनमें से एक मिताली राज की भी चर्चा करना चाहूंगा। उन्होंने इसी महीने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की जिसने कई खेल प्रेमियों को भावुक कर दिया। मिताली महज एक असाधारण खिलाड़ी नहीं रही हैं बल्कि अन्य खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्त्रोत भी रही हैं। मैं मिताली को उनके भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं।"

कैसा रहा मिताली राज का करियर?

आयरलैंड के खिलाफ 26 जून 1999 को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद मिताली ने 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में देश का प्रतिनिधित्व किया। मिताली ने 333 अंतरराष्ट्रीय मैच में तीनों प्रारूपों में कुल मिलाकर 10 हजार 868 रन बनाए। उन्होंने 155 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का भारत की अगुआई की जिसमें टीम ने रिकॉर्ड 89 जीत दर्ज की। बेलिंडा क्लार्क 83 जीत से इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement