IND vs SA 4th T20 Preview: राजकोट में किसका पलड़ा होगा भारी, जानिए कैसी होगी पिच और क्या होगा टॉस का रोल

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का चौथा टी20 मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) मैदान पर खेलना है। हालांकि, मेजबान टीम ने अब तक इस ग्राउंड पर प्रोटियाज के खिलाफ कोई टी20 मैच नहीं खेला है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड अच्छा है।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: June 16, 2022 10:51 IST
Temba Bavuma and Rishabh Pant all set to lock horns in...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Temba Bavuma and Rishabh Pant all set to lock horns in fourth T20I at Rajkot

Highlights

  • भारत - साउथ अफ्रीका के बीच चौथा टी20 मैच राजकोट में
  • राजकोट में पहली बार टी20 मैच खेलेगी अफ्रीकी टीम
  • राजकोट के मैदान पर टॉस का रोल होगा अहम

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज टीम इंडिया के लिए एक नाजुक मोड़ पर खड़ी है। कप्तान ऋषभ पंत और उनकी टीम के लिए गलती की कोई गुंजाईश नहीं है। भारत सीरीज में 1-2 से पीछे है, यानी एक और हार का मतलब होगा सीरीज का हाथ से फिसल जाना। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात ये है कि उसने सीरीज की अकेली जीत पिछले मैच में दर्ज की, यानी मोमेंटम उसके साथ है। वहीं सीरीज का चौथा मुकाबला जिस मैदान पर खेला जाएगा, वह ज्यादातर मौकों पर होम टीम के लिए अच्छे नतीजे लेकर आता है।

भारत – साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का चौथा मैच राजकोट में

Rishabh Pant at nets 

Image Source : INDIA TV
Rishabh Pant at nets 

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का चौथा टी20 मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) मैदान पर खेलना है। हालांकि, मेजबान टीम ने अब तक इस ग्राउंड पर प्रोटियाज के खिलाफ कोई टी20 मैच नहीं खेला है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड अच्छा है। भारतीय टीम ने राजकोट में अब तक तीन टी20 इंटरनेशनल खेले हैं, जिसमें से दो में उसे जीत मिली है। भारत ने इस मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ हुए पिछले मैच में 154 रन के टारगेट को महज 15.4 ओवर में सिर्फ दो विकेट गंवाकर चेज कर लिया था।

बल्लेबाजों का स्वर्ग राजकोट की पिच

राजकोट की पिच आमतौर पर बल्लेबाजों की मददगार होती है और यहां जमकर चौके छक्के उड़ाए जाते हैं। पिछले टी20 में टीम इंडिया ने 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 94 रन सिर्फ चौकों-छक्कों से बनाए थे। ऐसे में, अगले मैच में भी दर्शकों को एक रन उत्सव देखने की तैयारी कर लेनी चाहिए।

टॉस का रोल होगा अहम

एससीए का इतिहास बताता है कि यहां जीत की चाबी किसके पास होगी यह काफी हद तक टॉस के फैसले पर निर्भर करता है। इस मैदान पर भारतीय टीम ने टी20 में अपनी दोनों जीतें बाद में बल्लेबाजी करते हुए हासिल की है। यानी टॉस का रोल अहम होगा। ऐसे में, सीरीज में लगातार टॉस गंवा रहे कप्तान पंत से चौथे मैच में टॉस का बॉस बनने की उम्मीद सबको होगी।        

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड