Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के बाद IPL से भी कटा इस खिलाड़ी का पत्ता, करियर पर मंडराया बड़ा खतरा!

टीम इंडिया का एक खिलाड़ी जिसे करियर की शुरुआत में उभरता हुआ सितारा कहा जाता था, आज आईपीएल में भी अपनी जगह गंवाने की कगार पर है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 08, 2023 15:37 IST
Prithvi Shaw, Delhi Capitals- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK (DELHI CAPITALS) पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और शिखर धवन (Left to Right)

आईपीएल 2023 अभी तक कई खिलाड़ियों के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो रहा है। कुछ खिलाड़ियों के डूबते करियर को इस लीग से सहारा मिलता दिख रहा है। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी उभरकर आए हैं जिनका करियर चढ़ते-चढ़ते इस आईपीएल सीजन के बाद डूबने की कगार पर पहुंच गया है। खास बात यह है कि वो दोनों टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी तुलना बड़े-बड़े दिग्गजों से होने लगी थी। दीपक हुड्डा को लेकर पहले से ही कई चर्चाएं हो रही थीं वहीं अब इस लिस्ट में एक और बड़ा नाम शामिल हो सकता है। खास बात यह है कि जब उस खिलाड़ी के करियर का आगाज हुआ था तो उसकी तुलना वीरेंद्र सहवाग, ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों से की जाने लगी थी। पर अब दुनिया को सच दिखने लगा है कि, वो सब बहुत जल्दबाजी था।

हम बात कर रहे हैं दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर पृथ्वी शॉ की जो टीम इंडिया से तो पहले से ही बाहर थे, वहीं अब आईपीएल फ्रेंचाइजी का भी विश्वास उनसे उठने लगा है। उनकी जगह अब कप्तान डेविड वॉर्नर के साथ इंग्लैंड के फिल साल्ट ने पारी का आगाज करना शुरू कर दिया है। 8 करोड़ की कीमत पर रिटेन किए गए शॉ 6 मैचों में सिर्फ 47 रन ही बना पाए थे। उनके इस शर्मनाक प्रदर्शन के बाद कोच रिकी पॉन्टिंग भी उनका साथ ज्यादा समय तक नहीं दे पाए। इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने 2 करोड़ रुपए में टीम के साथ जोड़े गए फिल साल्ट को याद किया जिन्होंने पांच पारियों में आगाज किया और 30 से अधिक की औसत व 177 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 151 रन ठोक दिए जिसमें दो अर्धशतक भी शामिल थे। 

Prithvi Shaw

Image Source : AP
Prithvi Shaw

टीम इंडिया में नहीं मिल रही जगह

पृथ्वी शॉ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पुराने और लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट से अपना सफर शुरू किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ जब उन्होंने शानदार शतक से अपना डेब्यू किया तो दुनिया को लगने लगा कि टीम इंडिया को सहवाग जैसा ओपनर मिल गया है। लेकिन धीरे-धीरे उनके करियर का ग्राफ गिरता गया। फिर व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी उनके मौके मिले लेकिन उसका भी वह फायदा नहीं उठा सके। शॉ ने भारत के लिए दिसंबर 2020 में आखिरी टेस्ट मैच खेला था। वहीं जुलाई 2021 के बाद से उन्हें वनडे व टी20 खेलने का मौका नहीं मिला है। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उन्हें स्क्वॉड में चुना गया था पर प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिली। अब आईपीएल 2023 में उनका प्रदर्शन देखते हुए यह लगने लगा है कि, उनका टीम इंडिया से फिलहाल पत्ता कट सकता है।

Phil Salt

Image Source : AP
Phil Salt

दिल्ली कैपिटल्स भी छोड़ेगी साथ!

पृथ्वी शॉ को दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने आईपीएल 2022 से पहले हुए मेगा ऑक्शन में 7.50 करोड़ रुपए खर्च करके खरीदा था। उस सीजन उन्होंने 10 मैचों में 28.3 की औसत और 152.97 के स्ट्राइक रेट से 283 रन बनाए थे। उनका यह परफॉर्मेंस ठीकठाक था। उम्मीद थी कि घरेलू क्रिकेट में शानदार वापसी करने के बाद आईपीएल के इस सीजन में उनका बल्ला कुछ कमाल करेगा। लेकिन इस बार उनका प्रदर्शन बद से भी बदतर हो गया। जबकि इस बार फ्रेंचाइजी ने उनकी सैलरी को 7.50 करोड़ से बढ़ाकर 8 करोड़ करके रिटेन किया था। उसका फल फिलहाल कुछ नहीं मिला है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि, शायद दिल्ली की टीम शॉ को आईपीएल के अगले सीजन से पहले रिलीज भी कर दे।

यह भी पढ़ें:-

SRH की जीत पर डेविड वार्नर ने ये क्‍या कर दिया! सोशल मीडिया पर तहलका

संजू सैमसन ने हासिल किया बड़ा मुकाम, इस मामले में सचिन तेंदुलकर से भी आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement