Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पृथ्वी शॉ दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं? सौरव गांगुली ने किन पर जताया भरोसा

IPL 2024 : पृथ्वी शॉ को दिल्ली कैपिटल्स के अब तक खेले गए दो मैचों की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है। टीम के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी डेविड वार्नर और मिचेल मार्श निभा रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 28, 2024 19:07 IST
prithvi shaw- India TV Hindi
Image Source : PTI पृथ्वी शॉ दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं?

Prithvi Shaw Delhi Capitals : ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब तक एक मैच इस साल के आईपीएल में खेल चुकी है। आज टीम का दूसरा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ है। पहले दो मैच में टीम के स्टार खिलाड़ियों में से एक पृथ्वी शॉ को जगह नहीं मिली है। लगता है कि दिल्ली कैपिटल्स ने तय कर लिया है कि टीम बतौर ओपनर डेविड वार्नर और मिचेल मार्श के साथ ही जाएगी। इस बीच टीम के क्रिकेट डायरेक्टर सौरव गांगुली ने पृथ्वी शॉ को लेकर बड़ा बयान दिया है। इससे समझ में आता है कि शॉ को अभी तक पहले दो मैचों की प्लेइंग इलेवन में जगह क्यों जगह नहीं मिली। 

डीसी के लिए डेविड वार्नर और मिचेल मार्श कर रहे हैं ओपनिंग 

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 के पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ओपनर्स डेविड वार्नर और मिचेल मार्श पर भरोसा जताया है। वहीं पृथ्वी शॉ को किनारे कर दिया गया है। पृथ्वी शॉ के साथ दिक्कत ये भी है कि वे ऐसे बल्लेबाज हैं, जो केवल ओपनिंग में ही खेल सकते हैं, मिडल आर्डर का उनके पास ज्यादा अनुभव नहीं है। ऐसे में अगर वो जगह भर जाती है तो फिर उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में बननी मुश्किल हो जाती है। ये वही पृथ्वी शॉ हैं, जिन्हें टीम ने अपने साथ पहले से ही बनाए रखा है और वे पिछले कई साल से दिल्ली के लिए ही खेल रहे हैं। भारतीय खिलाड़ी होने के बाद भी उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में नहीं बन रही है, जब वे इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं। 

पृथ्वी शॉ पर बोले सौरव गांगुली 

इस बीच सौरव गांगुली ने कहा है कि पृथ्वी शॉ सलामी बल्लेबाज हैं और टीम ने मिचेल मार्श और डेविड वार्नर के साथ ओपनिंग करने का फैसला किया है। गांगुली ने कहा कि  रिकी भुई मिडल आर्डर के बल्लेबाज हैं। इसलिए, वे अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने कहा कि ​वार्नर और मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग की है और अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, हमने ऐसा करने का फैसला किया है। गांगुली ने कहा कि हमें कैंप में पृथ्वी शॉ के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली। वह लंबे समय तक घायल रहे। इसके बाद वह नॉर्थम्पटनशायर में काउंटी के लिए इंग्लैंड गए, जहां उन्होंने अच्छा खेला और उनके घुटने के लिगामेंट में चोट लग गई। फरवरी तक हम उन्हें नहीं पा सके। फिटनेस में वापस आने के बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी खेली।

नहीं हो सकी दोनों की मुलाकात 

सौरव गांगुली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले से ठीक पहले कहा कि दिल्ली कैपिटल्स ने चार दिन का एक ट्रेनिंग कैंप लगाया था। इसके बाद शॉ को फिट घोषित कर दिया और वह रणजी ट्रॉफी खेलने चले गए। आप किसी को भी रणजी ट्रॉफी से हटाकर आईपीएल कैंप में नहीं डाल सकते और फिर मुंबई ने टूर्नामेंट जीत लिया। वह टूर्नामेंट के आखिरी दिन तक खेले। वह 14 तारीख तक खेले और फिर कैंप में शामिल हो गए। गांगुली ने कहा कि मुझे पृथ्वी नहीं मिला। 

आईपीएल 2023 में ऐसा था पृथ्वी शॉ का प्रदर्शन 

पृथ्वी शॉ के पिछले साल यानी आईपीएल 2023 में प्रदर्शन की बात की जाए तो वे अपनी टीम के पूरे मैच नहीं खेल पाए थे। दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्लेऑफ में तो नहीं जा पाई, लेकिन इसके बाद भी टीम ने 14 लीग मैच तो खेले ही थे। इसमें से केवल 8 मैचों की प्लेइंग इलेवन में ही पृथ्वी शॉ नजर आए। इसमें उन्होंने केवल 106 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 124.7 का रहा और उन्होंने 13.25 के औसत से बल्लेबाजी की। इसमें उनके नाम केवल एक ही अर्धशतक दर्ज रहा। यानी वे पूरी तरह से असफल रहे, ये कहा जाए तो ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी। अब तक इस साल के वे दो मैच तो ​मिस कर ही चुके हैं, लेकिन आने वाले वक्त में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी कि ये अभी कहना मुश्किल है। देखना होगा कि डीसी का मैनेजमेंट क्या फैसला करता है। 

यह भी पढ़ें 

RCB vs KKR Pitch Report : बैटिंग या गेंदबाज, बेंगलुरु में किसका होगा राज! ये रही पिच रिपोर्ट

IPL में 2 मैच हारते ही मुंबई इंडियंस को लेकर अफवाहों का दौर, ये रही पूरी कहानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement