Friday, March 29, 2024
Advertisement

RCB vs KKR Pitch Report : बैटिंग या गेंदबाज, बेंगलुरु में किसका होगा राज! ये रही पिच रिपोर्ट

आईपीएल में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मैच होगा। ये मुकाबला बेंगलुरु के एम चिदंबरम स्टेडियम है, जो खूब रनों के लिए जाना जाता है। यहां की पिच कैसी रहेगी, चालिए जानते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 28, 2024 16:35 IST
rcb vs kkr pitch report - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV RCB vs KKR Pitch Report : बैटिंग या गेंदबाज, बेंगलुरु में किसका होगा राज! ये रही पिच रिपोर्ट

Royal Challengers Bengaluru vs Kolkata Knight Riders Bengaluru Pitch Report : इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को एक बड़ा मुकाबला होना है। इस दफा बारी श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स और फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की है। आरसीबी की टीम अपने घर पर खेलने के लिए उतरेगी। इससे पहले टीम अब तक दो मैच खेल चुकी है। उसमें से एक में जीत और दूसरी में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं केकेआर ने एक मैच खेला है और उसमें उसने एसआरएच को हराने में सफलता हासिल की थी। अब ये मैच काफी रोचक होने की पूरी संभावना है। इस बीच बेंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच कैसी रहेगी, चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं। 

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर बनते हैं खूब रन 

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी का ग्राउंड काफी छोटा है। इसलिए गेंदबाज यहां पर बॉलिंग करने से काफी खौफ खाते हैं। वहीं बल्लेबाजों की बल्ले बल्ले रहती है। यहां की पिच की बात की जाए तो ये आमतौर पर काफी सपाट यानी फ्लेट रहती है। साथ ही बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होती है। हालांकि इतना जरूर है कि शुरुआत में जब पारी का आगाज होता है तब खासतौर पर तेज गेंदबाजों को हल्का सा सीम ​मूवमेंट मिलता है। वहां पर कुछ ​विकेट मिलने की संभावना रहती है, लेकिन अगर पावरप्ले निकल गया तो फिर बल्लेबाज हावी हो जाते हैं। मिडियम पेसर और स्पिनर्स यहां ज्यादा कारगर साबित नहीं होते हैं। लेकिन तेज गेंदबाज अगर हार्ड लेंथ पर गेंद डालें या फिर यार्कर की कोशिश करें तो वहां विकेट निकाल सकते हैं। बीच के ओवर्स में अगर स्पिनर्स दबाव बना सकें तो उनके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन बल्लेबाज यहां पर बड़े बड़े शॉट खेलने के लिए तैयार रहते हैं। 

केकेआर बनाम आरसीबी हेड टू हेड आंकड़े 

केकेआर और आरसीबी के बीच अब तक खेले गए मैचों की बात की जाए तो इसका एक लंबा इतिहास है। अब तक आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मुकाबले खेले गए हैं, इसमें से आरसीबी ने 14 और केकेआर ने 18 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं अगर बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की बात की जाए तो यहां पर अब तक कुल 11 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 7 मैच केकेआर और 4 मैच आरसीबी ने जीते हैं। यानी दोनों लिहाज से केकेआर का पलड़ा भारी है। लेकिन पहले के रिकॉर्डों की बात अलग है। जब मैच नए सिरे से होता है तो फिर जो टीम उस दिन अच्छा प्रदर्शन करती है, वो जीत दर्ज करने में कामयाब होती है। 

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत की संभावना ज्यादा 

टॉस जीतकर कप्तान क्या फैसला करते हैं। अगर इस पर विचार किया जाए तो यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 60 फीसदी मैच जीतने में कायमा​ब रही है, वहीं 40 प्रतिशत वो टीम जीती है, जो बाद में बल्लेबाजी करेगी। यानी अगर सब कुछ ठीक रहा तो कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकते हैं। इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 198 रन है, वहीं बाद में जो टीम बल्लेबाजी करेगी, उसका औसत स्कोर 191 रन का है। यानी शुक्रवार को जब दोनों टीमें आमने सामने होंगी तो हाईस्कोरिंग मैच होने की पूरी संभावना है। 

यह भी पढ़ें 

IPL में 2 मैच हारते ही मुंबई इंडियंस को लेकर अफवाहों का दौर, ये रही पूरी कहानी

Hardik Pandya : बैक टू बैक 2 हार से मुंबई इंडियंस पर संकट, अब आने वाले हैं अच्छे दिन!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement