Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

पंजाब किंग्स के साथ जुड़ा आरसीबी का ये अहम सदस्य, फ्रेंचाइजी ने दी 7 साल बाद बड़ी जिम्मेदारी

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए होने वाले प्लेयर ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय बांगर को अपनी टीम का क्रिकेट डेवलपमेंट का प्रमुख नियुक्त किया है। बांगर पिछले आईपीएल सीजन में आरसीबी टीम के लिए मुख्य कोच की भूमिका में थे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 08, 2023 18:49 IST
Sanjay Bangar And Faf Du Plessis- India TV Hindi
Image Source : PTI संजय बांगर और फाफ डु प्लेसिस

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन को लेकर अभी से सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम में कई बड़े बदलाव करने शुरू कर दिए हैं। आगामी सीजन को लेकर 19 दिसंबर को दुबई में प्लेयर ऑक्शन प्रक्रिया का भी आयोजन किया जाएगा। इससे पहले पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी ने पिछले सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मुख्य कोच की भूमिका निभाने वाले संजय बांगर को क्रिकेट डेवलपमेंट का प्रमुख नियुक्त किया है। बांगर इससे पहले भी पंजाब किंग्स के साथ जुड़ चुके हैं, जिसमें साल 2015 और 2016 में वह टीम के मुख्य कोच की भूमिका में थे तो साल 2014 में खेले गए सीजन में सहायक कोच की भूमिका को निभा रहे थे।

संजय बांगर का ऐसा रहा कोच के तौर पर रिकॉर्ड

पंजाब किंग्स टीम ने जब साल 2014 के आईपीएल सीजन में संजय बांगर को सहायक कोच नियुक्त किया था तो उस सीजन टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन खिताब को अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो सकी थी। वहीं इसके बाद साल 2015 और 2016 के सीजन में बांगर जब मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे थे तो इन दोनों ही सीजन में टीम ने प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर रहते हुए खत्म किया था। इसके बाद बांगर आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के साथ साल 2021 में बल्लेबाजी सलाहाकार के तौर पर नियुक्त हुए थे, लेकिन फिर उन्हें अगले ही सीजन टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया गया था। हालांकि इन दोनों ही सीजन आरसीबी की टीम खिताब जीतने में सफल नहीं हो सकी। इसी वजह से फ्रेंचाइजी ने बांगर से अपना नाता साल 2023 का सीजन खत्म होने के साथ तोड़ दिया था। अब 7 साल के बाद संजय बांगर की फिर से पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी में वापसी हुई है, जिसमें वह बिल्कुल ही एक नई भूमिका को निभाते हुए दिखाई देंगे।

ऑक्शन से पहले सिर्फ 5 खिलाड़ियों को पंजाब ने किया रिलीज

आईपीएल के 17वें सीजन के ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स ने अपनी टीम से सिर्फ पांच खिलाड़ियों को ही रिलीज किया है, जिसमें एक नाम विस्फोटक बललेबाज शाहरुख खान का भी शामिल है, जिनको उन्होंने 9 करोड़ रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। इसके अलावा पंजाब किंग्स ने भानुका राजपक्षे, मोहित राठी, बलतेज सिंह ढांडा और राज अंगद बावा को भी रिलीज किया है। पंजाब के पास ऑक्शन के लिए पर्स में अब 29 करोड़ 10 लाख रुपए हैं।

ये भी पढ़ें

पहले 35 गेंद पर बनाए 58 रन, क्या अब कप्तान देंगे मौका, इस खिलाड़ी पर गहराया संकट

साउथ अफ्रीका पहुंचा ये क्रिकेटर, टीम इंडिया में एंट्री का इंतजार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement