Friday, May 10, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर से भी कम उम्र में इस खिलाड़ी ने रणजी ट्रॉफी में किया डेब्यू, उम्र जानकर रह जाएंगे हैरान

Ranji Trophy: भारतीय क्रिकेट के घरेलू सत्र के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आज से आगाज हो गया है। इसमें बिहार और मुंबई के बीच खेले जा रहे मुकाबले में बिहार टीम की तरफ से वैभव सूर्यवंशी का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 05, 2024 13:44 IST
Vaibhav Suryavanshi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER वैभव सूर्यवंशी

रणजी ट्रॉफी 2023-24 के सत्र का आगाज 5 जनवरी से हो गया, जिसमें इस बार एलीट और प्लेट ग्रुप की सभी टीमों को मिलाकर कुल 38 टीमें हिस्सा ले रही हैं। अब तक सबसे ज्यादा बार इस ट्रॉफी को अपने नाम करने वाली मुंबई की टीम इस बार नए सीजन में पहला मुकाबला बिहार की टीम के खिलाफ खेल रही है। इस मैच में बिहार की टीम से इस फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू करने वाले वैभव सूर्यवंशी की उम्र अभी सिर्फ आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार 12 साल 284 दिनों की है। इसी के साथ वह भारत के 5वें ऐसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया है। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला बिहार के शम्स मुलानी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

इंडिया अंडर-19 बी टीम का भी हिस्सा रह चुके वैभव सूर्यवंशी

वैभव सूर्यवंशी को लेकर बात की जाए तो वह इंडिया अंडर-19 बी टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं, जिसमें उन्होंने इंग्लैंड और बांग्लादेश के साथ हुई क्वाडरैंगुलर सीरीज में पांच मैचों में खेलते हुए 177 रन बनाए थे, जिसमें एक मैच में वह अर्धशतक लगाने में भी कामयाब हुए। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में वैभव सूर्यवंशी वीनू मांकड़ ट्रॉफी 2023 में भी खेल चुके हैं, जिसमें उनके बल्ले से 393 रन देखने को मिले थे। वैभव एक बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ धीमी गति की स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड अलीमुद्दीन के नाम पर है जिन्होंने साल 1942-43 के सीजन में सिर्फ 12 साल 73 दिन की उम्र में राजपूताना टीम की तरफ से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी में अपना पहला मुकाबला खेला था।

सिर्फ 9 खिलाड़ियों ने अब तक वर्ल्ड क्रिकेट में 13 साल की उम्र में किया डेब्यू

वर्ल्ड क्रिकेट में अब तक सिर्फ 9 खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 13 साल की कम उम्र में डेब्य किया है, इसमें अलीमुद्दीन के अलावा एसके बोस, आकिब जावेद, मोहम्मद अकरम,मोहम्मद रिजवान, रिजवान सत्तार, वैभव सूर्यवंशी, सलीमुद्दीन और कासिम फिरोजी का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें

आमेर जमाल का बड़ा कारनामा, अब तक कोई पाकिस्तानी खिलाड़ी नहीं कर पाया ऐसा

IND vs SA: केपटाउन में मिली जीत टीम इंडिया के लिए कितनी ऐतिहासिक? रोहित ने इन खास मैचों में किया शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement