Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजकोट के मैदान पर जडेजा ने पूरा किया स्पेशल 'दोहरा शतक', सिर्फ 5 भारतीय प्लेयर ही कर पाए ये करिश्मा

Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन शतक लगाया। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 17, 2024 19:53 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : PTI Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja Test Career: रवींद्र जडेजा की गिनती भारत के महान खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। वह अपना ओवर बहुत ही जल्दी पूरा कर लेते हैं और भारत में उनके स्पिन के जादू से बच पाना आसान नहीं है। वह बेहतरीन गेंदबाजी के साथ धाकड़ बल्लेबाजी करने में माहिर प्लेयर हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल सकें। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जडेजा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

जडेजा ने बनाया ये रिकॉर्ड

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में दो विकेट अपने नाम किए। उन्होंने बेन स्टोक्स और टॉम हार्टली को आउट किया। इसी के साथ उन्होंने भारतीय धरती पर अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। वह भारतीय धरती पर 200 टेस्ट विकेट लेने वाले कुल पांचवें भारतीय गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह और कपिल देव ऐसा कर चुके हैं। अब जडेजा इन दिग्गज प्लेयर्स के क्लब में शामिल हो गए हैं। भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट अनिल कुंबले ने हासिल किए हैं। उन्होंने 350 टेस्ट विकेट लिए हैं। 347 विकेट के साथ रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। 

भारतीय धरती पर 200 से ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज: 

अनिल कुंबले- 350 विकेट

रविचंद्रन अश्विन- 347 विकेट

हरभजन सिंह- 265 विकेट

कपिल देव- 219 विकेट

रवींद्र जडेजा- 201 विकेट 

ऐसा रहा है करियर

रवींद्र जडेजा चोटिल होने की वजह से दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेले थे। लेकिन उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच में धमाकेदार वापसी की है। तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने बल्लेबाजी में कमाल करते हुए बेहतरीन शतक लगाया था। उन्होंने 112 रनों की पारी खेली थी। जडेजा ने भारत के लिए साल 2012 में टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद से उन्होंने टीम इंडिया के लिए 70 टेस्ट मैचों में 3005 रन बनाए हैं और 282 विकेट हासिल किए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

तीसरे टेस्ट मैच के बीच में चोटिल हो गया भारतीय खिलाड़ी, बढ़ा दी कोच-कप्तान की टेंशन!

21वीं सदी में भारतीय धरती पर पहली हुआ ऐसा, टेस्ट क्रिकेट में हो गया बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement