Thursday, May 09, 2024
Advertisement

8 महीने के बाद टीम इंडिया में वापसी कर इस प्लेयर ने किया करिश्मा, सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

भारतीय टेस्ट टीम में 8 महीने के बाद वापसी करके एक स्टार खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस प्लेयर ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: February 20, 2023 7:24 IST
Indian Team - India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Indian Team

Indian Cricket Team: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। टीम इंडिया के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया। भारतीय स्पिनर्स के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए और ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार दो मैच हार गई। टीम इंडिया में एक स्टार खिलाड़ी ने 8 महीने के बाद वापसी की और भारत को अपने दम पर टेस्ट मैच जिताया। आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में। 

इस खिलाड़ी ने की शानदार वापसी

भारतीय टेस्ट टीम में रवींद्र जडेजा ने 8 महीने के बाद वापसी की है। जडेजा ने 1 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था, इसके बाद वह एशिया कप के बीच में चोटिल हो गए और टीम इंडिया से बाहर हो गए। चोटिल होने की वजह से ही वह टी20 वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले पाए। फिर 9 फरवरी 2023 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट मैच टीम इंडिया को अपने दम जीत दिलाई। 

टीम इंडिया को जिताए मैच 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में गेंद से 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट चटकाए, इसके बाद बल्ले से कमाल दिखाते हुए उन्होंने 70 रन भी बनाए। उनके ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। वहीं, दिल्ली में हुए दूसरे टेस्ट मैच में जडेजा ने स्पिन का वह जादू दिखाया, जिसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज समझ नहीं पाए और ऑस्ट्रेलिया टीम की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। दूसरे टेस्ट मैच में जडेजा ने पहली पारी में 3 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट हासिल किए। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें इस मैच में भी 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। 

ravindra jadeja

Image Source : PTI
रवींद्र जडेजा

रच दिया इतिहास 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करके रवींद्र जडेजा ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली। जडेजा और सचिन ने संयुक्त रूप से घर पर टेस्ट मैचों में 8 बार 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड जीता है। इस मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले हैं। उन्होंने घर पर 9 बार 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड जीता है। 

टीम के लिए बने मैच विनर 

भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही हैं। इन पिचों पर जडेजा हमेशा से ही कहर बरपाने के लिए जाने जाते हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक 14 टेस्ट मैचों में 80 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। शानदार गेंदबाजी के अलावा वह निचले क्रम पर उतरकर ताबड़तोड़ बैटिंग करने में माहिर हैं। 

यह भी पढ़े: 

Women's World Cup 2023: पाकिस्तान की हार से टीम इंडिया को फायदा, बस एक जीत से मिलेगा टिकट टू सेमीफाइनल

डेविड वॉर्नर पूरी सीरीज से होंगे बाहर? ऑस्ट्रेलिया कैसे करेगी प्लान, कप्तान पैट कमिंस ने दिया जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement