Monday, June 17, 2024
Advertisement

RCB ने कर दिखाया बड़ा कमाल, IPL प्लेऑफ में 9वीं बार पक्की की जगह

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबले में ना सिर्फ 27 रनों से जीत हासिल की बल्कि आईपीएल के 17वें सीजन के प्लेऑफ में भी अपनी जगह को पक्का कर लिया है। आरसीबी ने इस मैच में सीएसके को 219 रनों का टारगेट दिया था, जिसके बाद चेन्नई 191 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: May 19, 2024 0:30 IST
Royal Challengers Bengaluru- India TV Hindi
Image Source : AP रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने आईपीएल के 17वें सीजन के प्लेऑफ में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने आखिरी लीग मुकाबले में आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 218 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद उन्हें प्लेऑफ में अपनी जगह को पक्का करने के लिए सीएसके को 201 रनों के स्कोर से पहले रोकना था जिसमें वह कामयाब रहे। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस मैच में 219 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 20 ओवर्स में 191 रनों का स्कोर ही बनाने में कामयाब हो सकी जिसके साथ जहां उसे 27 रनों से मैच में हार का सामना करना पड़ा तो वहीं वह प्लेऑफ में भी पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाए।

चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार अंतराल पर गंवाए विकेट

219 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की शुरुआत इस मुकाबले में काफी खराब देखने को मिली जिसमें उन्होंने अपना पहला विकेट पारी की पहली ही गेंद पर कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के रूप में गंवा दिया। वहीं इसके बाद सीएसके को 19 के स्कोर पर डेरिल मिचेल के रूप में दूसरा झटका लगा। यहां से रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे ने सीएसके की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी देखने को मिली। रहाणे इस मैच में 33 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। यहां से सीएसके की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही। जिसमें 115 के स्कोर पर जहां उन्होंने रचिन रवींद्र के रूप में अपना चौथा विकेट गंवाया जो 61 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे।

इसके बाद सीएसके ने 119 के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट जहां शिवम दुबे के रूप में गंवाया तो वहीं उन्हें 129 के स्कोर पर मिचेल सैंटनर के रूप में छठा झटका लगा। यहां रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी के बीच 7वें विकेट के लिए 27 गेंदों में 61 रनों की साझेदारी जरूर देखने को मिली लेकिन दोनों ही टीम को ना ही जीत दिला सके और ना ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कराने में कामयाब हो सके। आरसीबी के लिए इस मैच में गेंदबाजी में यश दयाल ने जहां 2 विकेट हासिल किए तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, कैमरून ग्रीन और लॉकी फर्ग्युसन 1-1 विकेट लेने में कामयाब रहे।

सीएसके को 20वें ओवर में प्लेऑफ में क्वॉलीफाई करने के लिए बनाने थे 17 रन

इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को जहां 219 रनों का टारगेट मिला था तो वहीं उन्हें इस आईपीएल सीजन के प्लेऑफ में अपनी जगह को पक्का करने के लिए 201 रन बनाने जरूरी थे, जिसमें उन्हें अपनी पारी के आखिरी ओवर में 17 रन बनाने थे। इस ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने छक्का लगाने के साथ टीम की उम्मीदों को काफी बढ़ा दिया था लेकिन अगली ही गेंद पर वह अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं आरसीबी की तरफ से इस ओवर में गेंदबाजी कर रहे यश दयाल ने अगली चार गेंदों में सिर्फ 1 रन देने के साथ आरसीबी की प्लेऑफ में जगह को पक्का करने में अहम भूमिका अदा की।

आरसीबी की पारी में दिखा फाफ और कोहली के बल्ले का कमाल

सीएसके के खिलाफ इस मैच में आरसीबी की पारी को लेकर बात की जाए तो उनकी तरफ से कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने जहां 54 रनों की शानदार पारी खेली तो वहीं विराट कोहली के बल्ले से 47 रनों की पारी देखने को मिली। इसके अलावा आरसीबी की तरफ से रजत पाटीदार ने 41 जबकि ग्रीन ने 17 गेंदों में 38 रनों की तेज पारी खेली। वहीं सीएसके की तरफ से गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर ने 2 तो वहीं मिचेल सैंटनर और तुषार देशपांडे ने 1-1 विकेट हासिल किया।

ये भी पढ़ें

फाफ डु प्लेसिस के रन आउट पर हुआ बवाल, विराट कोहली ने दिया ये रिएक्शन; देखें VIDEO

पहली गेंद पर विकेट लेकर मैक्सवेल ने दोहराया 15 साल पुराना करिश्मा, RCB के लिए किया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement