Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बेंगलुरु में झमाझम बरसते हैं रन, टीम इंडिया ने 6 साल पहले रचा था कीर्तिमान

भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबले के लिए 17 जनवरी को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर उतरेगी। जहां कई रिकॉर्ड बन चुके हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 15, 2024 15:18 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : PTI बेंगलुरु में झमाझम बरसते हैं रन

India vs Afghanistan 3rd T20I : बेंगलुरु में जब भी क्रिकेट की बात होती है तो सबसे जो बात याद आती है, वो हैं रन। बेंगलुरु में चाहे टी20 की बात हो या फिर वनडे की। रन खूब बनते हैं। इससे जहां एक ओर बल्लेबाज यहां खेलने पर खुशी से झूम उठते हैं, वहीं गेंदबाजों की पेशानी पर बल आ जाते हैं। अब भारत और अफगानिस्तान के बीच जारी टी20 सीरीज का आखिरी और तीसरा मुकाबला यहीं पर खेल जाएगा। अब से करीब 6 साल पहले टीम इंडिया ने इसी मैदान पर कीर्तिमान रचा था, जो अभी तक दुनिया कोई भी टीम तोड़ नहीं पाई है। 

टीम इंडिया ने साल 2017 में पहली पारी में बना दिए थे 200 से ज्यादा रन 

साल 2017 में भारत और इंग्लैंड के बीच इसी एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया था। इसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने छह विकेट पर 202 रनों का स्कोर टांग दिया था। भारत की ओर से सुरेश रैना ने 45 बॉल पर 65 और एमएस धोनी ने 36 बॉल पर 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। इस मैच में कप्तान विराट कोहली केएल राहुल के साथ ओपनिंग के लिए उतरे थे। लेकिन कोहली केवल 2 और राहुल 22 रन बना सके थे। इसके बाद जब 203 रनों का पीछा करने के लिए इंग्लैंड की टीम मैदान पर उतरी तो महज 16.3 ओवर में 127 रन बनाकर आउट हो गई। 

युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह ने बरपाया था कहर 

इस मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से युजवेंद्र चहल ने 6 विकेट चटकाए थे। वहीं जसप्रीत ​बुमराह ने तीन विकेट लिए थे। हालांकि इस मैच को काफी वक्त बीत गया है। अब न तो एमएस धोनी और सुरेश रैना हैं और न ही इस सीरीज में चहल और बुमराह जैसे गेंदबाज खेल रहे हैं। ऐसे में टीम इंडिया के सामने चुनौती होगी। लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली की मौजूदगी में युवा भारतीय टीम जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है, उससे भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। 

रोहित शर्मा से होगी बड़ी पारी की उम्मीद 

इस मैच में वैसे भी रोहित शर्मा से उम्मीदें होंगी, क्योंकि वे अभी तक पहले दो मैचों में खाता भी नहीं खोल पाए हैं। रोहित जैसे बल्लेबाज को बहुत ज्यादा दिनों तक शांत नहीं रखा जा सकता। उनकी एक बड़ी पारी ड्यू है। उम्मीद की जानी चाहिए कि टी20 विश्व कप 2024 से पहले आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में रोहित शर्मा अपने उसी अंदाज में नजर आएंगे, जैसी उनसे उम्मीद की जा रही है। देखना होगा कि इस मैच में कौन से रिकॉर्ड बनते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के ​हाथों भारतीय टीम को मिली थी हार 

भारतीय टीम ने जो 202 रनों का स्कोर टांगा था, वो किसी भी टीम की ओर से टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इसके बाद अगर दूसरे सबसे बड़े स्कोर की बात की जाए तो वो साल 2019 में आया था। ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 194 रन बना दिए थे। हालांकि ये स्कोर दूसरी पारी में आया था। इससे पहले भारतीय टीम ने इसी मैच में 190 रन बनाए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इसे चेज कर मैच को सात विकेट से जीत लिया था। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें पढ़ें 

बेंगलुरु में किसने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, कोहली और रोहित काफी पीछे

संजू सैमसन को क्या आखिरी मुकाबले में मिलेगा मौका, ये है इसके पीछे की वजह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement