1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कब अपनी गलतियों से सीखेंगे ऋषभ पंत? आखिरी 10 पारियों में सिर्फ दो बार बनाए 20 से ज्यादा रन

Rishabh Pant Poor Form: कब अपनी गलतियों से सीखेंगे ऋषभ पंत? आखिरी 10 पारियों में सिर्फ दो बार बनाए 20 से ज्यादा रन

ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के चार मैचों में सिर्फ 57 रन बना पाए हैं। चारों मौकों पर उन्हें एक ही तरह अपना विकेट गंवाते हुए भी देखा गया है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2022 13:04 IST
ऋषभ पंत SA सीरीज में अब...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ऋषभ पंत SA सीरीज में अब तक चारों बार एक ही तरह से हुए आउट

Highlights

  • ऋषभ पंत का SA सीरीज में खराब प्रदर्शन जारी, हर बार एक तरह से खोया विकेट
  • ऋषभ पंत ने पिछली 10 टी20 इंटरनेशनल पारियों में बनाए 150 रन
  • IPL 2022 में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए थे ऋषभ पंत

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका सीरीज में ऋषभ पंत की कप्तानी में भले ही शानदार वापसी करते हुए सीरीज को 2-2 से बराबरी पर ला दिया हो, लेकिन खुद पंत का प्रदर्शन अभी भी सवालों के घेरे में है। खासतौर से उनका एक ही तरह आउट होना यह दिखाता है कि कप्तानी मिलने के बाद भी वह बतौर बल्लेबाजी अभी भी परिपक्व नहीं हो पाए हैं। ऐसा सिर्फ इस सीरीज ही नहीं कई मौकों पर देखा गया है कि जब टीम को सबसे ज्यादा उनकी जरूरत होती है तो वह गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर  अपना विकेट गंवा देते हैं।

बार-बार एक ही गलती करते हैं पंत

इसी कारण हर किसी के जहन में बार-बार सिर्फ एक सवाल आता है, आखिर ऋषभ पंत कब अपनी गलतियों से सीखेंगे? मौजूदा सीरीज में वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ चारों मुकाबलों में ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों पर गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए। पहले तीन मैचों में उन्हें कवर रीजन पर आउट होते देखा गया वहीं राजकोट टी20 में वह केशव महाराज की वाइड लाइन के बाहर जाती गेंद को शॉर्ट थर्डमैन की तरफ मारकर प्रिटोरियस के हाथों कैच आउट हुए।

ऋषभ पंत का आखिरी 10 T20I में प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
ऋषभ पंत का आखिरी 10 T20I में प्रदर्शन

कप्तान बने टीम पर बोझ!

यह कहना गलत नहीं होगा कि ऋषभ पंत जो कप्तान हैं मौजूदा सीरीज में खुद टीम के ऊपर एक बोझ बन गए हैं। उनका खराब प्रदर्शन जारी है और टीम में तीन विकेटकीपर होने के बावजूद वह एक स्थान घेरे हुए हैं। दीपक हुड्डा और वेंकटेश अय्यर जैसे जुझारू युवा खिलाड़ी बेंच पर बैठे हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। जबकि पिछली टी20 सीरीज के आधार पर दीपक हुड्डा और अय्यर का प्रदर्शन पंत से काफी अच्छा रहा है।

ऋषभ पंत का आखिरी 10 T20I में प्रदर्शन

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में नामीबिया के खिलाफ मैच से साउथ अफ्रीका के खिलाफ राजकोट टी20 तक ऋषभ पंत ने 10 टी20 इंटरनेशनल पारियों में सिर्फ 150 रन बनाए हैं। इस दौरान सिर्फ दो बार ही पंत 20 से अधिक का स्कोर बना पाए हैं। उनके बल्ले से सिर्फ एक बार पिछली 10 पारियों में अर्धशतक निकला है। उनका स्ट्राइक रेट इस दौरान 126.05 का और औसत सिर्फ 15 का रहा है। मौजूदा सीरीज में पंत 4 पारियों में महज 57 रन बना पाए हैं। इस दौरान उनका औसत 14.25 और स्ट्राइक रेट 105.55 का रहा है।

2022 में ऋषभ पंत के विकेटों पर एक नजर

Image Source : HOTSTAR (SCREENSHOT)
2022 में ऋषभ पंत के विकेटों पर एक नजर

ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद बनी मुसीबत

अगर 2022 में ऋषभ पंत के 16 डिस्मिसल की बात करें तो वह 10 बार ऑफ स्टंप के बाहर और पूरे 16 बार ऑफ स्टंप की गेंदों पर ही आउट हुए हैं। आप उनके विकेटों वाली गेंदों की तस्वीर देखें तो आपको पता चलेगा उनके पांच डिस्मिसल ऐसी गेंदों पर हैं जो क्लियरली वाइड लाइन के ऊपर या उससे बाहर की हैं। ऐसे में यह ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदें उनकी लिए मुसीबत का सबब बन गई हैं। गेंदबाजों के लिए उन्होंने अपनी लगातार दोहराई जाने वाली इस गलती से एक आसान विकल्प तैयार कर दिया है।

IPL 2022 में भी किया निराश

सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं आईपीएल में भी ऋषभ पंत ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। वह IPL 2022 में 14 मुकाबले खेलकर 30.90 की औसत से सिर्फ 340 रन ही बना पाए थे। वहां भी उनके उल्टे-सीधे तरीके से विकेट फेंकने की बात देखने को मिली थी। पहली गेंद से ही कई मौकों पर वह अपना संतुलन गंवाकर पिच पर गिरते नजर आए थे। 2018 सीजन में उन्होंने 684 रन बनाए थे। लेकिन उसके बाद से वह 500 का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाए हैं। इस सीजन उनके बल्ले से आईपीएल में एक भी अर्धशतक नहीं निकला। यही कारण रहा कि उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई।

लाइव स्कोरकार्ड