Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विराट कोहली की इस सलाह ने दी रियान पराग के करियर को नई राह, क्रिकेटर ने खुद खोला राज

रियान पराग ने देवधर ट्रॉफी 2023 के पांच मैचों में 354 रन बनाने के साथ 11 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने अब अपनी इस सफलता के पीछे का श्रेय विराट कोहली को दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 05, 2023 13:45 IST
Riyan Parag, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Riyan Parag, Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य आने वाले समय में उज्जवल नजर आता है, उसका कारण हैं एक से बढ़कर एक युवाओं की भरमार। टीम इंडिया के पास इस वक्त इतने टैलेंटेड क्रिकेटर्स की खान है कि, सीनियर्स आराम करते हैं, जूनियर्स खेलते हैं और एक बी टीम पहले से ही एशियन गेम्स जैसे टूर्नामेंट के लिए तैयार है। उसी खान में से रियान पराग के रूप में आया एक क्रिकेटर अब अपनी चमक बिखेरने लगा है। आईपीएल में खास प्रदर्शन करने में नाकाम रहे पराग ने देवधर ट्रॉफी 2023 में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया। इस टूर्नामेंट में उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के हर ओर चर्चे हैं। अब इसी को लेकर पराग ने अपनी सफलता का श्रेय विराट कोहली की एक खास सलाह को दिया है।

देवधर ट्रॉफी में गेंद और बल्ले दोनों से किया कमाल

आपको बता दें कि देवधर ट्रॉफी 2023 की उपविजेता रही ईस्ट जोन की टीम को यहां तक पहुंचाने में रियान पराग के प्रदर्शन को अच्छा-खासा श्रेय जाता है। इस टूर्नामेंट के पांच मैचों में रियान पराग ने 88 से ऊपर की औसत से 354 रन बनाए जिसमें दो अशतक और 95 रनों की फाइनल में खेली गई शानदार अर्धशतकीय पारी थी। सिर्फ बल्ले ही नहीं उन्होंने गेंद से भी कमाल किया और पांच मैचों में 11 विकेट झटके। दो मैचों में उन्होंने 4-4 विकेट भी झटके। अपने इसी जबरदस्त प्रदर्शन के बाद रियान पराग सुर्खियों में हैं। उन्होंने देवधर ट्रॉफी के बाद इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक इंटरव्यू में अपनी सफलता के पीछे विराट कोहली की एक सलाह होने का राज खोला है।

Riyan parag

Image Source : PTI
रियान पराग एमर्जिंग एशिया कप के दौरान

विराट की सलाह ने रियान पराग के करियर को दी रफ्तार

रियान पराग ने बताया कि, विराट ने उनसे कुछ ऐसा कहा था जिसने अब उनके लिए काम करना शुरू कर दिया। हालांकि, वह बोले कि मैं पूरी बात नहीं बता पाउंगा लेकिन आईपीएल में सबकुछ बहुत तेज चलता है। आप दो मैच में फेल होने के बाद खुद से सवाल करने लगते। ऐसा होने पर आप अपने प्रोसेस और वर्क कल्चर को भी बदलने की कोशिश करते। इसी को लेकर उन्होंने मुझसे कहा कि, खुद के ऊपर रियलिटि चेक करो। बुरे फेज को स्वीकार करो लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि अपने वर्क कल्चर और प्रोसेस को ही बदल दो। तो रियान पराग ने विराट की इस सलाह को माना, पहले इंडिया ए के लिए बतौर गेंदबाज वह चर्चा में आए। उसके बाद देवधर ट्रॉफी में उनका ऑलराउंड प्रदर्शन सभी को प्रभावित कर गया।

'लोगों को मुझसे कई समस्याएं'

अक्सर रियान पराग को उनके व्यवहार के लिए ट्रोल किया जाता है। उन्होंने इसको लेकर कहा कि, लोगों को मेरे च्वूइंग गम चबाने से समस्या है, मेरा कॉलर अगर ऊपर रहता तो समस्या, अगर मैच कैच लेने के बाद सेलीब्रेट करता तो समस्या। लोगों को मेरे ऑफ टाइम में मेरे गोल्फ खेलने से भी समस्या है। अब मुझे समझ आया कि क्यों लोग मुझसे नफरत करते हैं। शायद उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए एक रूलबुक तैयार कर रखी है। उस हिसाब से टी शर्ट अंदर होनी चाहिए, कॉलर नीचे होना चाहिए, सभी का सम्मान, ना कोई स्लेजिंग होनी चाहिए। पर मैं उससे एकदम विपरीत हूं।

यह भी पढ़ें:-

कोहली को देनी पड़ेगी बड़ी कुर्बानी? राहुल और अय्यर नहीं फिट हुए तो क्या हो सकता है टीम कॉम्बिनेशन

Virat Kohli vs Babar Azam: ICC टूर्नामेंट में जब-जब भिड़े भारत और पाकिस्तान, सामने आया यह अनोखा संयोग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement