Friday, May 10, 2024
Advertisement

विराट कोहली को देनी पड़ेगी बड़ी कुर्बानी? राहुल और अय्यर नहीं फिट हुए तो क्या हो सकता है टीम कॉम्बिनेशन

भारतीय टीम 2 सितंबर को एशिया कप 2023 में अपना अभियान शुरू करेगी। वहीं 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप शुरू होगा जिसका स्क्वाड एक महीने पहले जारी होना है। यानी एशिया कप से पहले भी टीम इंडिया का वर्ल्ड कप स्क्वाड आ सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 05, 2023 11:49 IST
Virat Kohli, Shreyas Iyer And KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Virat Kohli, Shreyas Iyer And KL Rahul

भारतीय टीम मौजूदा समय में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। उसके बाद 18 अगस्त से 23 अगस्त तक टीम जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में आयरलैंड के खिलाफ भी तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। फिर शुरू होगा मिशन एशिया कप और फिर मिशन वनडे वर्ल्ड कप 2023। एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के 14वें संस्करण की शुरुआत 30 अगस्त 2023 से होनी है। टीम इंडिया अभी तक शायद अपने कॉम्बिनेशन को लेकर कोई विचार नहीं कर पाई है। हालांकि, कहा जा रहा है कि इस हफ्ते एशिया कप के लिए भारत का स्क्वॉड आ सकता है, लेकिन केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की इंजरी ने इसमें पेंच फंसा रखा है। ऐसे में अब यह सवाल उठने लगा है कि अगर राहुल और अय्यर एशिया कप के लिए नहीं फिट हुए तो क्या होगा टीम का कॉम्बिनेशन? 

वहीं यह भी माना जा रहा है कि एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप का स्क्वाड लगभग समान होगा। अब राहुल और अय्यर अगर फिट नहीं होते हैं तो किसे प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी, कौन स्क्वाड में शामिल होगा, ऐसे कई सवाल भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में जरूर उमड़ रहे होंगे। अगर रेस की बात करें तो फिलहाल सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन के बीच अब रेस है एशिया कप और वर्ल्ड कप स्क्वाड में इन दोनों खिलाड़ियों की जगह लेने पर। ईशान किशन वेस्टइंडीज दौरे पर बैक टू बैक तीन वनडे अर्धशतक लगाकर इस रेस में आगे निकल गए हैं। लेकिन इसमें भी एक पेंच फंसता है कि अगर ईशान खेले तो वह एक ओपनर के तौर पर ही बेस्ट हैं, मध्यक्रम में उनका प्रदर्शन खराब रहा है। वहीं रोहित शर्मा के आने पर ओपनिंग वही करेंगे यह साफ नजर आ रहा है। फिर क्या नंबर 3 की पोजीशन पर कोई बदलाव होगा।

Shubman Gill, Ishan Kishan

Image Source : AP
शुभमन गिल और ईशान किशन ने वेस्टइंडीज सीरीज के तीनों ODI में की ओपनिंग

क्या विराट कोहली को देनी होगी कुर्बानी?

आपको बता दें कि विराट कोहली टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में लगातार लंबे समय से नंबर तीन पर खेल रहे हैं। इस फॉर्मेट में उनकी पोजीशन पर खास बदलाव नहीं देखने को मिले हैं। लेकिन अब जो समीकरण बन रहे हैं उसके बाद एक सवाल यह भी फैंस के मन में उठने लगा है। दरअसल इसका कारण हैं ईशान किशन और शुभमन गिल। यह दोनों खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज हैं और रोहित शर्मा भी लंबे समय से वनडे में ओपनिंग कर रहे हैं। ऐसे में तीन ओपनर्स होने के बाद ठीक वैसे ही समस्या खड़ी हो गई है जैसी सहवाग, सचिन और गंभीर के साथ खेलने पर होती थी। इस कंडीशन में हो सकता ईशान किशन या शुभमन गिल को नंबर तीन पर खेलना पड़े, अगर दोनों को टीम मैनेजमेंट मौका देता है। क्योंकि इन दोनों के पास मध्यक्रम का अनुभव नहीं है और ईशान निचली पोजीशन पर फ्लॉप रहे हैं।

नंबर 4 की समस्या बरकरार!

फिर विराट कोहली इस स्थिति में नंबर चार पर खिसक सकते हैं। टीम इंडिया लंबे समय से नंबर 4 को लेकर परेशान है। कुछ वक्त से श्रेयस अय्यर इस पोजीशन के लिए तैयार हो रहे थे। पर हाल ही में एक रिपोर्ट आई कि अय्यर वर्ल्ड कप तक भी शायद फिट नहीं हो पाएंगे। इसके बाद टीम की टेंशन और बढ़ गई हैं। यही कारण है कि यह सवाल उठ रहा है कि अगर राहुल और अय्यर या अय्यर नहीं खेले तो क्या होगा कॉम्बिनेशन? वैसे संजू सैमसन को भी नंबर तीन पर खेलने का खासा अनुभव है। लेकिन उनके लिए विराट कोहली की कुर्बानी शायद नहीं हो लेकिन एक ओपनर ईशान या गिल के लिए यह कुर्बानी शायद हो सकती है। वहीं संजू या सूर्या की जगह तब ही बन पाएगी अगर अय्यर के बाद केएल राहुल भी फिट नहीं होते हैं। फिलहाल देखना होगा एशिया कप का स्क्वाड क्या होगा? इस स्क्वाड के जारी होने के बाद ही काफी कुछ तस्वीर साफ हो पाएगी।

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

क्या कहते हैं विराट कोहली के आंकड़े?

विराट कोहली ने भारत के लिए नंबर 3 की पोजीशन पर 210 मैच खेले हैं और इतनी ही पारियों में उनके नाम कुल 10777 रन दर्ज हैं। उन्होंने इस पोजीशन पर 60 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं और 39 शतक व 55 अर्धशतक लगाए हैं। अगर नंबर 4 की बात करें तो विराट कोहली 39 मैचों की 39 पारियों में इस पोजीशन पर खेले हैं और उन्होंने 55 की औसत से 1767 रन बनाए हैं। इस पोजीशन पर उनके नाम 7 शतक और 8 अर्धशतक दर्ज हैं। यानी अंतर साफ है कि विराट का अनुभव है नंबर 3 का और वर्ल्ड कप से पहले अपने सबसे बड़े खिलाड़ी की पोजीशन हिलाना भी टीम को भारी पड़ सकता है। इसलिए विराट का नंबर 3 के लिए कुर्बानी देने की सिर्फ अटकलें हैं जिसके काफी कम आसार हैं। देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट इसका क्या हल निकालता है। अगर राहुल व अय्यर फिट होते हैं तो काफी हद तक इसका हल निकल भी आएगा।

यह भी पढ़ें:-

Virat Kohli vs Babar Azam: ICC टूर्नामेंट में जब-जब भिड़े भारत और पाकिस्तान, सामने आया यह अनोखा संयोग

क्रिकेट की दुनिया में हड़कंप, पांच दिनों में 5 खिलाड़ियों ने लिया रिटायरमेंट; 3 एक ही टीम का थे हिस्सा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement