Monday, May 20, 2024
Advertisement

बाइडेन की बात नहीं माने नेतन्याहू, कर दिया रफाह पर भीषण हमला; महिलाओं और बच्चों समेत 12 लोगों की मौत

इजरायल ने अमेरिका के अनुरोध को ठुकराते हुए गाजा के दक्षिणी रफाह शहर पर भीषण हमला कर दिया है। इसमें कम से कम 12 लोगों के मारे जाने की खबर है। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रफाह पर हमला करने पर हथियार आपूर्ति नहीं करने की चेतावनी दी थी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 10, 2024 10:03 IST
रफाह पर इजरायल ने किया हमला। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS रफाह पर इजरायल ने किया हमला।

काहिरा/रफाहः इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रफाह पर हमले न करने के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुरोध को ठुकरा दिया है। गाजा के दक्षिणी शहर रफाह पर नियंत्रण हासिल करने के बाद इजरायली सेना ने भीषण हवाई हमला किया है। फिलिस्तीनी निवासियों ने कहा कि इजरायली बलों ने गुरुवार को रफाह के इलाकों पर भीषण बमबारी की। इस हमले में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। इजरायल के रफाह पर इस हमले के बाद अमेरिका से उसके संबंध और बिगड़ सकते हैं।

हमले से पहले इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की उस धमकी को भी खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने रफाह पर हमला करने पर हथियारों की आपूर्ति रोकने और पहले से दिए गए हथियार वापस लेने की बात कही थी। बेंजामिन नेतन्याहू ने हमले से पहले कहा था कि उनकी सेना के पास हमास से लड़ने के लिए पर्याप्त हथियार हैं। इजरायल अकेले ही हमास के लिए काफी है। इजरायल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार देर रात कहा कि गाजा में युद्ध रोकने के लिए काहिरा में अप्रत्यक्ष वार्ता का नवीनतम दौर भी इस हमले के साथ ही समाप्त हो गया है। इजरायल अब अपनी योजना के अनुसार रफाह और गाजा पट्टी के अन्य हिस्सों में अभियान को आगे बढ़ाएगा।

इजरायल ने युद्ध विराम पर जताई आपत्ति

इजरायली अधिकारी ने कहा, हमने बंधकों की रिहाई के समझौते के लिए हमास के प्रस्ताव के बारे में मध्यस्थों को अपनी आपत्तियां सौंप दी हैं। वहीं नेतन्याहू ने एक वीडियो बयान में कहा, "अगर हमें जरूरी हुआ तो हम अपनी उंगलियों से लड़ेंगे.." "लेकिन हमारे पास अपने नाखूनों के अलावा भी बहुत कुछ है।" फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों हमास और इस्लामिक जिहाद ने कहा कि उनके लड़ाकों ने  गाजा में शहर के पूर्वी बाहरी इलाके में इजरायली टैंकों पर टैंक रोधी रॉकेट और मोर्टार से हमला किया। वहीं रफाह पर सबरा पड़ोस में दो घरों पर इजरायली हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 12 लोग मारे गए।  (रायटर्स) 

यह भी पढ़ें

हरदीप निज्जर मामले में ट्रूडो पर पलटवार, "भारत में संगठित अपराध से जुड़े लोगों को कनाडा ने दी प्रवेश और निवास की अनुमति"

बेल्जियम में प्रेमी ने प्रेमिका को दिया उधार, 14 साल की लड़की को 16 वर्ष तक के 10 लड़कों ने बनाया हवस का शिकार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement