Monday, May 20, 2024
Advertisement

भारत के Loksabha Election 2024 में हस्तक्षेप के आरोपों से अमेरिका ने किया इनकार, रूस ने किया था दावा

भारत में चल रहे लोकसभा चुनावों में आंतरिक हस्तक्षेप करने के आरोपों को अमेरिकी की ओर से खारिज कर दिया गया है। हालांकि यह आरोप भारत ने नहीं, बल्कि रूस की ओर से अमेरिका पर लगाए गए थे। मगर अमेरिका ने कहा कि वह ऐसा कुछ भी नहीं कर रहा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 10, 2024 10:35 IST
ह्वाइट हाउस, अमेरिका।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ह्वाइट हाउस, अमेरिका।

वाशिंगटनः अमेरिका ने भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोपों को खारिज कर दिया है। रूस की ओर से यह आरोप लगाया गया था कि अमेरिका भारत में चल रहे चुनाव में आंतरिक हस्तक्षेप कर रहा है। मगर अमेरिका ने रूस के इन आरोपों को बृहस्पतिवार को खारिज कर दिया। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कतई नहीं। हम न ही भारत में जारी चुनावों में शामिल हैं और न ही दुनिया में कहीं भी होने वाले चुनाव में। भारत की जनता निर्णय करेगी।

दरअसल रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने मॉस्को में कहा था कि अमेरिका भारत के घरेलू मामलों और मौजूदा चुनावों में हस्तक्षेप कर रहा है। मिलर से इसी बारे में प्रश्न किया गया था। अमेरिका के समाचार पत्र ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ में हाल में प्रकाशित एक लेख में आरोप लगाए गए थे कि ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग’ के एक अधिकारी अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की योजना बनाने में शामिल थे। इस लेख पर रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने मॉस्को में संवाददाताओं से कहा,‘‘ अमेरिका नई दिल्ली के खिलाफ नियमित रूप से निराधार आरोप लगाता रहता है।

हम देखते हैं कि वे न केवल भारत बल्कि कई अन्य देशों पर भी धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने के आधारहीन आरोप लगाते हैं जो दर्शाता है कि अमेरिका भारत की राष्ट्रीय सोच को नहीं समझता, उसे भारत के विकास के ऐतिहासिक संदर्भ की समझ नहीं है और वह एक देश के रूप में भारत का सम्मान नहीं करता।

रूस ने लगाया था ये आरोप

रूसी प्रवक्ता ने कहा था कि अमेरिका की मानसिकता औपनिवेशिक काल जैसी है। ‘आरटी न्यूज’ ने जखारोवा के हवाले से कहा, ‘‘वे आम संसदीय चुनावों को जटिल बनाने के लिए भारत की आंतरिक राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करने का प्रयास कर रहे हैं। यह भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का तरीका है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘घरेलू और अंतरराष्ट्रीय, दोनों मामलों में वाशिंगटन से अधिक दमनकारी शासन की कल्पना करना कठिन है।’’ अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वाशिंगटन में इन आरोपों के संबंध में किए गए किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से बचते नजर आए। उन्होंने कहा,‘‘ जब तक ये आरोप न्यायपालिका के समक्ष सिद्ध नहीं हो जाते जब तक ये महज आरोप हैं। चूंकि ये कानूनी मामला है इसलिए मैं यहां इस पर कुछ नहीं कहूंगा। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

बाइडेन की बात नहीं माने नेतन्याहू, कर दिया रफाह पर भीषण हमला; महिलाओं और बच्चों समेत 12 लोगों की मौत

हरदीप निज्जर मामले में ट्रूडो पर पलटवार, "भारत में संगठित अपराध से जुड़े लोगों को कनाडा ने दी प्रवेश और निवास की अनुमति"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement