Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट में ये बड़ा कमाल करने वाले पहले भारतीय बने रोहित, आस-पास भी नहीं धोनी और कोहली

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 81 रनों की पारी खेली, लेकिन वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 छक्के लगाए और इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 28, 2023 9:35 IST
Virat Kohli, MS Dhoni And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli, MS Dhoni And Rohit Sharma

India vs Australia 3rd ODI: भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 66 रनों से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन भारतीय टीम ने सीरीज के शुरुआती दो मैच जीते थे और इसी वजह से सीरीज 2-1 से जीत ली। तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत को 353 रनों का टारगेट दिया। लेकिन टॉप ऑर्डर के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम 66 रनों से मैच हार गई। मैच हारने के बाद भी कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। 

रोहित शर्मा ने किया ये कमाल 

बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और वॉशिंगटन सुंदर ने शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित ने कमाल का की बल्लेबाजी करते हुए सभी का दिल जीत लिया। जब वह बैटिंग कर रहे थे, तब ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम आसानी से मैच जीत जाएगी। उन्होंने 57 गेंदों में 81 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 6 छक्के शामिल थे। वह ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर आउट हो गए। लेकिन पारी में 6 छक्के लगाते ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 550 छक्के पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी ये करिश्मा नहीं कर पाया था। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 553 छक्के लगाए हैं। रोहित उनसे सिर्फ दो छक्के पीछे हैं। वनडे वर्ल्ड कप में वह आसानी से गेल को पीछे सकते हैं और सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 359 छक्के लगाए हैं। वहीं विराट कोहली ने 282 छक्के लगाए हैं और ये दोनों ही खिलाड़ी रोहित शर्मा से काफी पीछे हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी: 

क्रिस गेल- 553 छक्के

रोहित शर्मा- 551 छक्के

शाहिद अफरीदी- 476 छक्के

ब्रेंडन मैकुलम- 398 छक्के

मार्टिन गुप्टिल- 383 छक्के

2013 के बाद बदली किस्मत 

रोहित शर्मा की गिनती भारत के स्टार खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए हैं। वह पुल शॉट पर बहुत ही आसानी से छक्का लगा देते हैं। वह तेजतर्रार बैटिंग के लिए फेमस हैं। रोहित ने भारत के लिए वनडे में 2007 में डेब्यू किया था। डेब्यू के शुरुआती सालों में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन इसके बाद 2013 में महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ओपनिंग करने भेजा और वहीं से उनकी किस्मत बदल गई। वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े  स्टार बन गए हैं। 

वनडे क्रिकेट में लगाए हैं तीन दोहरे शतक 

रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक मौजूद है। उनके अलावा क्रिकेट में कोई तीन दोहरे शतक नहीं लगा पाया है। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन पूरे करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 251 वनडे मैचों में 10112 रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: 

हार के बाद भी खुश हैं कप्तान रोहित शर्मा, कहा-वर्ल्ड कप से पहले 15 खिलाड़ियों को लेकर नहीं...

इन 3 प्लेयर्स के दम पर भारत को शूटिंग में मिला एक और गोल्ड मेडल, 10 मीटर एयर पिस्टल में हुआ कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement