Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सेंचुरी लगाते ही रोहित शर्मा ने रचा कीर्तिमान, इस खिलाड़ी को किया पीछे, इतने महीने बाद आया टेस्ट शतक

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में एक और शतक लगा दिया है। ये साल इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी दूसरी सेंचुरी है। इसके साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 15, 2024 15:04 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI सेंचुरी लगाते ही रोहित शर्मा ने रचा कीर्तिमान, इस खिलाड़ी को किया पीछे, इतने महीने बाद आया टेस्ट शतक

Rohit Sharma century India vs England Test : जब एक तरफ से लगातार इंग्लैंड के गेंदबाज ​हावी हो रहे थे। भारतीय टीम के 3 बल्लेबाज आउट हो गए थे, उस वक्त कप्तान सीना तानकर खड़ा हुआ और सेंचुरी ठोक ​दी। जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम के मशहूर रोहित शर्मा की, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में तीसरे टेस्ट में शतक लगा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कई नए नए कीर्तिमान भी बना दिए हैं। 

रोहित का इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा शतक 

रोहित शर्मा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक पिछले साल जुलाई में लगाया था, ये उस वक्त की बात है, जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी। यानी करीब छह महीने बाद उनके बल्ले से टेस्ट में शतक आया है। हालांकि इस साल वे दूसरा शतक लगाने में कामयाब रहे हैं। इसी साल जब अफगानिस्तान की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में शतकीय पारी खेली थी। उनका ये शतक बेंगलुरु में आया था। अब राजकोट में भी उनके बल्ले से बेहतरीन शतक आया है। ये सेंचुरी इसलिए भी खास हो जाती है, क्योंकि रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी के लिए आए तो शुरुआत में ही उनके जोड़ीदार यशस्वी जायसवाल आउट हो गए। शुभमन गिल तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। वहीं रजत पाटीदार सस्ते में पवेलियन लौट गए। 

जडेजा को पहले भेजने का दांव कर गया काम 

जब तीन विकेट भारत के गिर गए तो संभावना जताई जा रही थी कि इस टेस्ट से डेब्यू करने वाले सरफराज अहमद या फिर ध्रुव जुरैल बल्लेबाजी के लिए आएंगे, लेकिन कोच राहुल द्रविड़ ने सभी को चौंकाते हुए रवींद्र जडेजा को भेज दिया। ऐसा शायद इसलिए किया गया होगा, ताकि एक बाएं हाथ का बल्लेबाज भी क्रीज पर रहे। साथ ही राजकोट जडेजा का होम ग्राउंड भी है। ये दांव काम कर गया। पहले रोहित और रवींद्र ने मिलकर भारतीय टीम को संकट से उबारा और उसके बाद टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने में मदद की। इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक दो टेस्ट खेले जा चुके हैं, ये तीसरा मुकाबला है। यानी ये पांचवीं पारी है। इस पारी के पहले तक एक भी बार 100 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप नहीं हुई थी, लेकिन इस दफा पहली बार ऐसा हुआ। रोहित और जडेजा ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन जोड़े। 

जो रूट को किया पीछे, एबी डिविलियर्स की बराबरी 

इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जो रूट का पीछे छोड़ दिया है। वहीं अब वे साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बराबर पहुंच गए हैं। जो रूट के 340 मैचों में 46 शतक हैं, वहीं एबी डिविलियर्स ने 420 मैच खेलकर 47 शतक लगाने में कामयाबी हासिल की है। अब रोहित शर्मा के निशाने पर पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ आ गए हैं। जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 40 शतक लगाने का काम किया है। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में एमएस धोनी को किया पीछे 

रोहित शर्मा ने आज के मैच में 157 गेंदों का सामना कर अपनी सेंचुरी पूरी की। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और दो गगनचुंभी छक्के आए। दो छक्के लगाकर उन्होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। एमएस धोनी ने 78 छक्के टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं। अब रोहित शर्मा ने 79 छक्के इस फॉर्मेट में लगाए हैं। यानी अब वे दूसरे नंबर पर भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं। नंबर एक पर वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 91​ सिक्स टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा का बड़ा कीर्तिमान, 17 साल पुराना सौरव गांगुली का रिकॉर्ड ध्वस्त

6 महीने बाद मिला पहला विकेट, 7 साल में टीम इं​डिया के साथ ऐसा हादसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement