Thursday, May 09, 2024
Advertisement

6 महीने बाद मिला पहला विकेट, 7 साल में टीम इं​डिया के साथ ऐसा हादसा

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला आज से राजकोट में शुरू हो गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 15, 2024 11:21 IST
mark wood and shubman gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY 6 महीने बाद मिला पहला विकेट, 7 साल में टीम इं​डिया के साथ ऐसा हादसा

India vs England 3rd Test Rajkot : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू हो गया है। अब तक जो दो मैच खेले गए हैं, उसमें से दोनों टीमों ने एक एक मुकाबला जीता है और सीरीज इस वक्त बराबरी पर है। 5 मैचों की सीरीज में ये मुकाबला काफी अहम माना जा रहा है। राजकोट में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन टीम इंडिया के टॉप आर्डर ने इसे गलत साबित कर दिया। इतना ही नहीं, इंग्लैंड का जो गेंदबाज पिछले 6 महीने से टेस्ट में एक विकेट के लिए तरस रहा था, उसे भी विकेट मिल गया और भारतीय पारी को उसने तहस नहस कर दिया। 

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और रजत पाटीदार ने किया निराश 

टॉस जीतकर कप्तान रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बल्लेबाजी के लिए उतरे। लेकिन पिछले ही मुकाबले में डबल सेंचुरी लगाने वाले जायसवाल इस बार ज्यादा रन नहीं बना सके और केवल दस रन पर आउट हो गए। उन्हें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने आउट किया। मार्क वुड सीरीज का पहला मैच खेले थे, लेकिन तब उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट में वे बाहर बैठे रहे। लेकिन तीसरे टेस्ट में कप्तान बेन स्टोक्स ने दो पेसर्स को मौका दिया। मार्क वुड और जेम्स एंडरसन दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए। 

मार्क वुड को जुलाई 2023 में मिला था आखिरी टेस्ट विकेट

मार्क वुड ने पिछले करीब छह महीने से कोई भी विकेट नहीं लिया था। आखिरी बार उन्हें 27 जुलाई 2023 को विकेट मिला था। इसके बाद से उन्होंने ज्यादा टेस्ट मैच खेले भी नहीं। जुलाई के बाद उनकी सीधी एंट्री भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में हुई थी। लेकिन उसमें उन्हें कोई सफलता ​नहीं मिली। अब जब वे इसी सीरीज का तीसरा मैच खेल रहे हैं तो विकेट चटका दिए। यानी उन्हें एक और टेस्ट विकेट लेने के लिए करीब 6 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ा। 

साल 2017 के बाद टीम इंडिया का हुए ऐसा हाल 

इस बीच भारतीय टीम ने आज 33 रन के छोटे से स्कोर पर ही अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे। साल 2017 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम इंडिया ने अपने घर पर 35 रन के अंदर तीन विकेट खो दिए हों। साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डेंस में 35 रन के छोटे स्कोर पर तीन विकेट विरोधी टीम को दे दिए थे, इसके बाद से अब तक कभी ऐसा नहीं हुआ। अब जाकर वही हाल हुआ है। यशस्वी जायसवाल ने जहां 10 रन बनाए, वहीं नंबर तीन पर खेलने आए शुभमन गिल एक बार फिर से फ्लॉप रहे, वे 9 बॉल खेलकर भी वे अपना खाता नहीं खोल पाए और शून्य पर मार्क वुड का शिकार बने। इसके बाद अपना दूसरा ही टेस्ट खेल रहे रजत पाटीदार केवल 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बार रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने पारी को संभालने की पूरी कोशिश की। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Sarfaraz Khan के डेब्यू पर फूट-फूट कर रोए उनके पिता, टीम इंडिया तक पहुंचाने में है बड़ा हाथ

IND vs ENG: टेस्ट सीरीज के बीच टीम इंडिया से बाहर हुआ ये खिलाड़ी, अब इस टीम के लिए खेलता आएगा नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement