Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने रचा बहुत बड़ा कीर्तिमान, जो शायद कभी नहीं टूटेगा

Rohit Sharma : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। ये ऐसा कीर्तिमान है जो शायद कभी टूट नहीं पाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 10, 2023 12:45 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

Rohit Sharma IND vs AUS : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। नागपुर की पिच बल्लेबाजों के लिए बहुत ज्यादा मुफीद नहीं मानी जा रही है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज तो यहां पर संघर्ष कर रही रहे हैं, साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ी जो स्पिनर्स के खिलाफ अच्छा खेलने के लिए जाने जाते हैं, वे भी बहुत अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पा हैं। हालांकि रोहित शर्मा अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे। जब मौका मिला तो उन्होंने चौके छक्के भी लगाए और जब अच्छी गेंद आई तो उसे सम्मान देने का भी काम किया। इस बीच रोहित शर्मा पहले दिन ही खेलने के लिए आए और नाबाद रहकर दूसरे दिन भी खेलते रहे। अब रोहित शर्मा ने एक ऐसा कीर्तिमान रच दिया है, जो शायद कभी टूटेगा भी नहीं। ये रिकॉर्ड है ही ऐसा। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने भारत में लगाए हैं सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के

कहा जाता है कि रिकॉर्ड तो टूटने के लिए ही बनते हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जिन्हें तोड़ना नामुमकिन तो नहीं, लेकिन बहुत ज्यादा मुश्किल जरूर होता है। ऐसा ही एक कीर्तिमान रोहित शर्मा ने रच दिया है। रोहित शर्मा अब भारत में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 250 छक्के पूरे कर लिए हैं। ये रिकॉर्ड टूटेगा या नहीं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टॉप 5 में जो खिलाड़ी हैं, उसमें से रोहित शर्मा के अलावा एक और एक्टिव खिलाड़ी है, बाकी सभी संन्यास ले चुके हैं। रोहित शर्मा के 250 छक्कों के बाद एमएस धोनी का नाम आता है, जिनके पास 186 छक्के दर्ज हैं। इसके बाद ​विराट कोहली हैं, जिनके नाम 137 सिक्स हैं। वहीं युवराज सिंह के नाम 113​ सिक्स और वीरेंद्र सहवाग ने 111 छक्के मारे हैं। यानी पहले और दूसरे में भी बहुत ज्यादा अंतर है। यहां आपको बता दें कि रोहित शर्मा के ये 250 छक्के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, टी20 और वनडे को मिलाकर हैं। रोहित शर्मा अभी कुछ और साल क्रिकेट खेलेंगे। खेलेंगे तो विराट कोहली भी, लेकिन पहली बात तो ये है कि रोहित और कोहली में ​छक्कों का अंतर काफी ज्यादा है। वहीं रोहित शर्मा तो बड़े बड़े सिक्स लगाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन विराट कोहली के साथ ऐसा नहीं है। वे जमीनी स्ट्रोक ज्यादा खेलते हैं और चौकों पर ज्यादा निर्भर रहते हैं। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

इंटरनेशन क्रिकेट में क्रिस गेल के नाम सबसे ज्यादा छक्के, रोहित शर्मा नंबर दो 
रोहित शर्मा के वैसे कुल मिलाकर छक्कों की बात की जाए तो इसकी संख्या 519 हो चुकी है। वैसे तो इस मामले में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार क्रिस गेल नंबर एक हैं, जिनके नाम 553 छक्के हैं। ​क्रिस गेल ने कुल मिलाकर 483 मैच खेले हैं और रोहित शर्मा के नाम अभी 434 मैच हैं। अगर रोहित शर्मा ने क्रिस गेल के बराबर मैच खेल लिए तो सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सिक्स लगाने के मामले में भी वे गेल को पीछे छोड़ देंगे। इस बीच मामला ऑस्ट्रेलिया का चल रहा है तो देखना यही होगा कि वे इस सीरीज में और खासकर पहले मैच में कितने और रन बना सकते हैं। हालांकि अभी तक की बल्लेबाजी को देखकर तो यही लगता है कि वे जबरदस्त फार्म में हैं और गेंदबाजों को जरा सा भी मौका नहीं दे रहे हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

IND vs AUS : टीम इंडिया को बड़ा झटका, मैच विनर खिलाड़ी पूरी सीरीज से बाहर!

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने पर मजबूर हो सकती है कंगारू टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement