Saturday, March 02, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने एक शतक लगाकर चकनाचूर किए कई कीर्तिमान, सचिन तेंदुलकर की बराबरी, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे किया

IND vs AUS : रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 120 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन टी ब्रेक के बाद वे पैट कमिंस का शिकार बने।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 10, 2023 15:08 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

Rohit Sharma Records : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का आज हिटमैन अंदाज दिखाई दिया। रोहित शर्मा ने इस टेस्ट के पहले ही दिन जिस तरह का फार्म दिखाया था, उससे ही अंदाजा हो गया था कि वे बड़ी पारी खेलने वाले हैं। पहले दिन नाबाद रहने के बाद रोहित शर्मा ने दूसरे दिन की पारी का आगाज वहीं से किया, जहां पहले दिन खत्म किया था। हिटमैन ने आज अपना शतक 171 गेंदों पर पूरा किया। इस बीच उन्होंने एक ही शतक लगाकर कई सारे कीर्तिमान भी तोड़ने का काम किया। जहां एक ओर सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है, वहीं वीरेंद्र सहवाग और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर को पीछे कर दिया है। रोहित शर्मा का ये शतक उस माहौल में आया है, जहां पिच को लेकर लगातार किच किच की जा रही थी और ऑस्ट्रेलिया का कोई भी खिलाड़ी 50 के स्कोर को भी छू नहीं पाया। रोहित शर्मा ने आज के मैच में सेंचुरी लगाकर आखिर कौन कौन से कीर्तिमान अपने नाम किए हैं, चलिए उन पर एक नजर डालते हैं। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने ओपनर बनने के बाद तोड़े कई सारे की​र्तिमान

रोहित शर्मा पहले टीम इंडिया के लिए मिडल आर्डर में खेला करते थे, लेकिन चाहे वनडे की बात की जाए या फिर टेस्ट की। ओपनर बनने के बाद रोहित शर्मा ने एक एककर कई कीर्तिमान ध्वस्त किए और नए रिकॉर्ड रचने का काम किया। टेस्ट क्रिकेट में ओपनर बनने के बाद रोहित  शर्मा अब तक 31 पारियां खेल चुके हैं। इसमें उनके नाम छह शतक और पांच अर्धशतक दर्ज हैं। वहीं वनडे की बात की जाए तो यहां सलामी बल्लेबाज के रूप में हिटमैन अब तक 154 पारियों में बल्लेबाजी कर चुके हैं। इसमें उनके नाम 28 शतक और 35 अर्धशतक हैं। टी20 की 113 पारियों में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की है, जिसमें उनके नाम चार शतक और 24 अर्धशतक हैं। हालांकि आज के ही मैच की बात करें तो रोहित शर्मा 120 रन बनाकर आउट हो गए। टी ब्रेक तक वे बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन चाय के बाद पहला ओवर लेकर खुद कप्तान पैट कमिंस आए और उसी में उन्होंने रोहित को क्लीन बोल्ड कर चलता कर दिया। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने ये नए कीर्तिमान आज अपने नाम किए
रोहित शर्मा अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में नौ शतक लगा चुके हैं। इतने ही शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने भी लगाए थे। लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए रोहित शर्मा ने जहां 49 पारियां ली, वहीं सचिन तेंदुलकर को 62 पारियों का इंतजार करना पड़ा था। यानी इस मामले में रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर बराबरी पर आ गए हैं। एक और शतक लगाते ही वे सचिन तेंदुलकर को पीछे कर देंगे। इस बीच उन्होंने सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे कर दिया है। टेस्ट क्रिकेट की पहली 31 पारियों में ओपनिंग करते हुए रोहित शर्मा के नाम अब छह शतक हो गए हैं। इससे पहले सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने पांच पांच शतक लगाए थे। यानी यहां पर रोहित शर्मा इन दोनों दिग्गजों से आगे निकल गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement