Friday, May 10, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा आगाज, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल में टक्कर

शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल में से रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर टी20 में कौन होगा, ये एक बड़ा सवाल है। न केवल अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे मैच में, बल्कि अहम प्रश्न टी20 विश्व कप 2024 को लेकर है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 16, 2024 16:44 IST
rohit sharma opening partner shubman gill yashasvi jaiswal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा आगाज

रोहित शर्मा की टी20 इंटरनेशनल में करीब 15 महीने बाद हुई वापसी के बाद टीम इंडिया का समीकरण नए सिरे से लिखा जाने लगा है। जिस वक्त रोहित शर्मा रेस्ट पर थे, तब शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन बदल बदल कर ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा रहे थे। लेकिन अब ईशान किशन तो पिक्चर से ही गायब हैं। भारत और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही सीरीज के पहले दो मैचों में रोहित शर्मा को दो अलग अलग ओपनिंग पार्टनर मिले। पहले मैच में शुभमन गिल उनके साथ उतरे, वहीं दूसरे में यशस्वी जायसवाल ने उनका साथ दिया। लेकिन अब सवाल ये है कि अभी तीसरे और आखिरी मैच में सलामी जोड़ी क्या होगी। इसके बाद जब टी20 विश्व कप खेला जाएगा तो ओपनिंग कॉबिनेशन क्या होने वाला है। 

शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के आंकड़ों पर एक नजर 

सबसे पहले एक नजर इस बात पर डाली जानी चाहिए कि शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के टी20 इंटरनेशनल में अ​ब तक के आंकड़े क्या हैं। शुभमन गिल ने अब तक 14 मैच खेले हैं और उसमें उनके नाम 335 रन दर्ज हैं। उनका औसत 25.76 का और स्ट्राइक रेट 103.46 का है। वहीं यशस्वी जायसवाल की बात की जाए तो उन्होंने 15 मुकाबले खेले हैं। इसमें वे 498 रन बना चुके हैं। उनका औसत 35.57 का और स्ट्राइक रेट 163.81 का है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ कैसा रहा है शुभमन और यशस्वी का प्रदर्शन 

अब ज्यादा दूर न जाते हुए इसी सीरीज के पहले दो मैचों की बात करें। पहले मैच में यशस्वी जायसवाल पूरी तरह से फिट नहीं थे, इसलिए रोहित शर्मा के साथ जोड़ी बनी शुभमन गिल की। इस मैच में शुभमन गिल ने 12 बॉल पर 23 रन की पारी खेली। उनका स्ट्राइक रेट करीब करीब 200 का रहा। वहीं दूसरे मैच में उनकी जगह यशस्वी जायसवाल की एंट्री होती है। उन्होंने 34 बॉल पर 68 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और उनका भी स्ट्राइक रेट 200 का ही था। अब तीसरे मैच में कप्तान रोहित शर्मा किस जोड़ीदार के साथ मैदान में उतरेंगे, इसके बारे में तो वहीं जानें। 

टी20 विश्व कप 2024 में रोहित के साथ एक ही कर पाएगा ओपनिंग 

एक और बात समझने की है। रोहित शर्मा की इतने वक्त बाद अगर टी20 इंटरनेशनल में वापसी हुई है तो यूं ही तो नहीं ही हुई होगी। भले ही अभी टी20 विश्व कप दूर हो और टीम का ऐलान भी काफी दिन बाद होना हो, लेकिन माना जा रहा है कि रोहित शर्मा बतौर कप्तान ही टी20 विश्व कप 2024 खेलते हुए नजर आएंगे। ऐसे में शुभमन और यशस्वी जायसवाल में से एक को ही जगह मिलेगी, क्योंकि तीसरे स्थान पर विराट कोहली भी हैं ही। बशर्ते सेलेक्टर्स दोनों ओपनर्स को चुन लें, लेकिन प्लेइंग इलेवन में तो एक को ही जगह मिल पाएगी, ये भी किसी से छिपा नहीं है। वैसे तो टीम इंडिया अभी अफगानिस्तान से तीसरा और आखिरी मैच खेलेगी, लेकिन टीम का सेलेक्शन कहीं न कहीं आईपीएल 2024 के आधार पर ही होगा। 

आईपीएल में भी अपनी अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते हैं गिल और जायसवाल 

आईपीएल में शुभमन और यशस्वी अलग अलग टीमों से खेलते हैं, लेकिन हैं दोनों ओपनर। शुभमन गिल इस वक्त गुजरात टाइटंस के साथ हैं और हार्दिक पांड्या के जाने के बाद वे कप्तान भी बन गए हैं। वहीं यशस्वी जायसवाल इस वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं। दोनों ओपनर्स का प्रदर्शन जिस तरह का आईपीएल में रहेगा, उसी के आधार पर रोहित शर्मा के जोड़ीदार का फैसला होगा, ऐसा माना जा रहा सकता है। बाकी सेलेक्टर्स क्या सोचते हैं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

​बेंगलोर में टीम इंडिया को मिल चुकी है करारी शिकस्त, अफगानिस्तान से सावधान!

संकट में फंसी पाकिस्तान टीम, प्लेइंग इलेवन में इतना भयंकर बदलाव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement