Sunday, April 28, 2024
Advertisement

​बेंगलोर में टीम इंडिया को मिल चुकी है करारी शिकस्त, अफगानिस्तान से सावधान!

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बहुत ज्यादा लकी नहीं रहा है। यहां टीम इंडिया कई मैच हार चुकी है, इसलिए अफगानिस्तान के खिलाफ सावधान रहने की जरूरत होगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 16, 2024 16:04 IST
Rohit Sharma Ibrahim Jadran - India TV Hindi
Image Source : AP ​बेंगलोर में टीम इंडिया को मिल चुकी है करारी शिकस्त

India vs Afghanistan 3rd T20 M Chinnaswamy Stadium Bengaluru : टीम इंडिया बुधवार को टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान से भिड़ेगी। ये मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा, जहां खूब रन बनते हैं। बेंगलुरु में अब तक खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करेंगे और आपको भी बताएंगे कि टीम इंडिया कहां पर है, लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए कि बेंगलोर में कई बार भारतीय टीम को करारी हार का भी सामना करना पड़ा है। 

बेंगलुरु में टीम इंडिया को मिली थी पाकिस्तान के हाथों हार 

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर पहला टी20 इंटरनेशनल मैच साल 2012 में खेला गया था, तब पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर आई थी। इस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हराया था। एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी और पूरी टीम मिलकर केवल 133 रन ही बना सकी। भारतीय टीम का एक भी बल्लेबाज 50 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। इसके बाद जब पाकिस्तानी टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उसने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए कप्तान मोहम्मद हफीज ने 61 और शोएब मलिक ने 57 रनों की बेहतरीन पारियां खेली थीं। 

भारत ने बांग्लादेश और फिर इंग्लैंड को दी थी मात 

इसके बाद दूसरा मैच भारत ने बांग्लादेश से साल 2016 में खेला, उस मैच में टीम इंडिया को एक रन से करीबी जीत मिली थी। भारत ने साल 2017 में इसी मैदान पर इंग्लैंड को 75 रन से हराया था। कुल मिलाकर अगर देखें तो भारतीय टीम ने बेंगलुरु में कुल सात मैच खेले हैं और इसमें से तीन में उसे जीत मिली है, वहीं तीन में हार का भी सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच का नतीजा नहीं निकला है। यानी जीत प्रतिशत करीब करीब 50 का ही है। 

अफगानिस्तान को हराकर सूपड़ा साफ करना चाहेगी टीम इंडिया 

वैसे तो अफगानिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत नहीं मानी जाती है और पहली बार पूरी टी20 सीरीज के लिए भारत आई है, लेकिन ध्यान रखना होगा कि टी20 में कभी भी कोई भी टीम किसी पर भी भारी पड़ जाती है। इसलिए जरूरी होगा कि संभलकर खेला जाए, ताकि टी20 विश्व कप से पहले आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला जीतकर टीम इंडिया बढ़े हुए हौसलों के साथ जाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

संकट में फंसी पाकिस्तान टीम, प्लेइंग इलेवन में इतना भयंकर बदलाव

T20 WC 2024 : यंग ब्रिगेड की दावेदारी, सेलेक्टर्स में चिंता भारी

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement