Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

T20 WC 2024 : यंग ब्रिगेड की दावेदारी, सेलेक्टर्स में चिंता भारी

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। शेड्यूल जारी हो चुका है, तारीखें तय हैं और इंतजार इस बात का है कि बीसीसीआई की ओर से इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जाए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 16, 2024 12:48 IST
T20 World Cup 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV T20 WC 2024 : यंग ब्रिगेड की दावेदारी, सेलेक्टर्स में चिंता भारी

T20 World Cup 2024 Team India : बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी की टेंशन आने वाले वक्त में बढ़ने वाली है। आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 करीब है और भारत के युवा क्रिकेटर इसमें खेलने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले विश्व कप के लिए टीम का ऐलान अप्रैल के आखिर या फिर मई के पहले सप्ताह में ही कर दिया जाएगा। उस वक्त भारत में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल का आयोजन हो रहा होगा। अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में रोहित शर्मा की बतौर कप्तान और विराट कोहली की वापसी से ये संकेत तो मिलने लगे हैं कि ये दोनों ही खिलाड़ी विश्व कप के स्क्वाड में रहेंगे, लेकिन इस बीच यंग ब्रिगेड ने शानदार प्रदर्शन कर जिस तरह से अपनी दावेदारी पेश की है, उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। 

यशस्वी जायसवाल ने किया है ता​बड़तोड़ प्रदर्शन 

टीम इंडिया के लिए आईसीसी विश्व कप में रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे। उनके साथ ही शुभमन गिल का नाम भी करीब करीब पक्का है। लेकिन पिछले कुछ वक्त में जिस तरह का प्रदर्शन यशस्वी जायसवाल ने किया है, वो किसी से छिपा नहीं है। वे ताबड़तोड़ अंदाज में ​बल्लेबाजी करते हैं, जिसकी जरूरत टी20 में होती है। अगर उनके अब तक के आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो सब कुछ शीशे की तरह साफ है। टी20 इंटरनेशनल में केवल 16 मैच खेलकर यशस्वी जायसवाल ने 498 रन बना लिए हैं। उनका औसत 35.57 का है और स्ट्राइक रेट 163.81 का। वे अब तक एक शतक और चार अर्धशतक लगा चुके हैं। ऐसे खिलाड़ी को सेलेक्टर्स चुनें या न चुनें, लेकिन उनके नाम पर विचार तो जरूर किया जाएगा, इसमें शक नहीं होना चाहिए। 

हार्दिक पांड्या की गैर मौजूदगी में शिवम दुबे भी चमके 

वैसे तो माना जा रहा है कि हार्दिक पांड्या आईपीएल में फिर होकर वापसी करेंगे और उसके बाद वे विश्व कप भी खेलेंगे। लेकिन हार्दिक के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि वे जल्दी जल्दी इंजर्ड हो जाते हैं और टीम बीच मझधार में फंस जाती है। इसके लिए नए दावेदार के रूप में​ शिवम दुबे उभरे हैं। उनके टी20 इंटरनेशनल मैचों के आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक 20 मुकाबले खेले हैं और 275 रन बना लिए हैं। उनका औसत 45.83 का और स्ट्राइक रेट 149.45 का है। अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के पहले दो मैचों में उन्होंने न केवल दो अर्धशतक लगाए हैं, बल्कि विकेट भी लेकर दिए हैं। वे इस सीरीज में अब तक आउट नहीं हुए हैं। ऐसे में उनकी दावेदारी भी बहुत मजबूत नजर आ रही है। 

रिंकू सिंह के रूप में परफेक्ट फिनिशर 

रिंकू सिंह की तो बात ही क्या है। सही मायने में एमएस धोनी के रिटायरमेंट के बाद अगर भारतीय टीम को कोई परफेक्ट फिनिशर मिला है तो वे रिंकू सिंह ही हैं। उन्होंने अब तक 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें 287 रन बना चुके हैं। उनका औसत 71.75 का और स्ट्राइक रेट 176.07 का है। वे हर मैच में अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। उनके नाम पर टी20 विश्वकप की टीम में विचार न हो, ऐसा हो नहीं सकता। वे टीम में ही नहीं, बल्कि प्लेइंग इलेवन में खेलने का हक रखते हैं। लेकिन सेलेक्टर्स क्या सोचते हैं, ये देखना होगा। 

रवि बिश्नोई ने भी किया है प्रभावित 

भारत के पास वैसे तो रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में बल्लेबाजी में भी अपना जौहर दिखाने वाले स्पिनर्स हैं। लेकिन इस वक्त बीसीसीआई के सेलेक्टर्स युजवेंद्र चहल से आगे बढ़ गए हैं, ऐसा लगात है। इस वक्त केवल कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई के रूप में स्पेशलिस्ट स्पिनर ही टीम में खेल रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी रवि बिश्नोई को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जा रही है। वे अपनी करामात भी दिखा रहे हैं। उन्होंने 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, इसमें उनके नाम 36 विकेट हैं। उनका औसत 18.47 का है और इकॉनमी 7.41 की है। ऐसे में सेलेक्टर्स उन्हें मौका देने के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। 

मुकेश कुमार हैं घातक तेज गेंदबाज 

मुकेश कुमार के रूप में भारतीय टीम को एक ऐसा तेज गेंदबाज मिला है, जो आने वाले वक्त में मोहम्मद शमी जैसा घातक साबित हो सकता है। उन्होंने अब तक खेले गए 13 टी20 इंटरनेशनल मैचो में 12 विकेट चटकाए हैं। उनका औसत 30.66 का है और इकॉनमी 9.23 का है। बाकी तेज गेंदबाज कौन होंगे, इस पर गौर करना होगा और इसके बाद मुकेश कुमार की दावेदारी को कम करके नहीं आंका जा सकता। जब पूरी सेलेक्शन कमेटी बैठेगी तो मुकेश कुमार के नाम पर चर्चा जरूर होगी। लेकिन देखना ये दिलचस्प होगा कि सेलेक्टर्स किसे यूएसए और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप 2024 खेलने के लिए भेजने का फैसला करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AFG 3rd T20I : प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव, रोहित शर्मा क्या लेंगे बड़ा फैसला!

पाकिस्तान को बड़ा झटका, धाकड़ खिलाड़ी अचानक हुआ बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement