Friday, May 17, 2024
Advertisement

भारत ने फिर लगाई कनाडा की क्लास, राजनयिक को किया तलब...जानें पूरा मामला

भारत और कनाडा के बीच संबंधों में लगातार कड़वाहट देखने को मिल रही है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की मौजूदगी वाले एक कार्यक्रम में खालिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने के बाद भारत के विदेश मंत्रालय में कनाडा के उप उच्चायुक्त को तलब किया।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 30, 2024 8:03 IST
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो- India TV Hindi
Image Source : जस्टिन ट्रूडो X कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो

India Summons Canada Envoy: भारत ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मौजूदगी में टोरंटो में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में खालिस्तान समर्थक नारेबाजी पर सोमवार को कनाडा के उप उच्चायुक्त को तलब कर कड़ा विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय ने कार्यक्रम में नारेबाजी की घटना को ‘‘परेशान करने वाला’’ बताया और कहा कि यह एक बार फिर उस राजनीतिक स्थान को दर्शाता है जो कनाडा में ‘‘अलगाववाद, उग्रवाद और हिंसा’’ को दिया गया है। 

प्रभावित होते हैं भारत कनाडा संबंध 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह की घटना ना केवल भारत-कनाडा संबंधों को प्रभावित करती है, बल्कि कनाडा में उसके अपने नागरिकों के लिए हिंसा और अपराध के माहौल को भी बढ़ावा देती है। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘कनाडा के उप उच्चायुक्त को एक कार्यक्रम में खालिस्तान समर्थक नारेबाजी के संबंध में विदेश मंत्रालय में तलब किया गया। इस कार्यक्रम को कनाडा के प्रधानमंत्री ने संबोधित किया था।’’ 

भारत सरकार की कड़ी आपत्ति 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘कार्यक्रम में इस तरह की परेशान करने वाली घटना को अनियंत्रित रूप से जारी रखने की अनुमति दिए जाने पर भारत सरकार ने गहरी चिंता और कड़ी आपत्ति व्यक्त की है।’’ बयान में कहा गया, ‘‘यह एक बार फिर कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद और हिंसा को दी गई राजनीतिक जगह को दर्शाता है।’’ विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह की घटना न केवल भारत-कनाडा संबंधों को प्रभावित करती है बल्कि कनाडा में उसके अपने नागरिकों के लिए हिंसा और अपराध के माहौल को भी बढ़ावा देती है। 

यह भी पढ़ें:

15 साल की नामकी ने झेली चीनियों की बर्बरता, बताई हैरान करने वाली बातें...रूह कंपा देगी दास्तां!

Pakistan: पंजाब में पुलिस ने किसानों पर किया हमला, जमकर भांजी लाठियां, कर लिया गिरफ्तार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement