Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rohit Sharma IND vs ENG: रोहित शर्मा ने जीती लगातार 7वीं सीरीज, मैनचेस्टर में खत्म हुआ 39 साल का सूखा

Rohit Sharma IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी। मैनचेस्टर में खेले गए तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने अंग्रेजों को 5 विकेट से हराया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 18, 2022 16:17 IST
टीम इंडिया ने रोहित...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES, TWITTER BCCI टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीती लगातार 7वीं सीरीज

Highlights

  • भारत ने 39 साल बाद ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड को हराया
  • वनडे सीरीज पर टीम इंडिया ने 2-1 से किया कब्जा
  • इंग्लैंड को टी20 सीरीज में भी भारत ने 2-1 से हराया था

Rohit Sharma IND vs ENG: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला भले उस तरह नहीं बोल पा रहा जिसके लिए उन्हें हिटमैन की उपाधि मिली, लेकिन उनकी कप्तानी का जलवा बरकरार है। रोहित के फुलटाइम कप्तान बनने के बाद टीम इंडिया ने उनके नेतृत्व में लगातार 7वीं सीरीज जीत ली है। हालांकि, बीच में साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम को हार मिली थी लेकिन उस वक्त रोहित कप्तान नहीं थे और वह चोट के कारण टीम से बाहर थे। 

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला 5 विकेट से जीता। मैनचेस्टर में खेले गए इस मुकाबले में हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत का जलवा देखने को मिला। भारत ने टी20 सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी और अब विश्व विजेता इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में भी 2-1 से मात दी। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भी टीम इंडिया का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं था। इस मैच से पहले भारत ने अंग्रेजों को यहां सिर्फ चार मुकाबलों में से एक बार ही हराया था।

रोहित ने खत्म किया 39 साल का सूखा

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में लगातार 7वीं सीरीज तो जीती ही साथ ही मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भी भारत के लिए 39 साल का सूखा खत्म किया। जी हां, इस मैदान पर भारत इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच आखिरी बार 1983 में द ग्रेट कपिल देव की कप्तानी में जीता था। उसके बाद से भारत ने यहां तीन वनडे खेले और तीनों में उसे हार मिली। लेकिन अब यह सूखा खत्म हो गया है और इंग्लैंड को इस मैदान पर मात देने वाले रोहित शर्मा दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं।

रोहित शर्मा की लगातार 7 सीरीज जीत

  1. IND vs NZ T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  2. IND vs WI ODI सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  3. IND vs WI T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  4. IND vs SL Test सीरीज: भारत 2-0 से जीता
  5. IND vs SL T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  6. IND vs ENG T20I सीरीज: भारत 2-1 से जीता
  7. IND vs ENG ODI सीरीज: भारत 2-1 से जीता

IND vs ENG Celebrations Video: इंग्लैंड को चित करने के बाद मैनचेस्टर में मना जश्न, कोहली ने शैम्पेन से सब को नहलाया

इंग्लैंड में ODI सीरीज जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा

आपको बता दें भारतीय टीम ने आखिरी बार इंग्लैंड में 2014 में एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे सीरीज जीती थी। 8 साल बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने उस कामयाबी को दोहराया। वहीं कुल बात करें तो यहां भारतीय टीम इस सीरीज को मिलाकर तीन बार ही वनडे सीरीज जीत पाई है। इससे पहले सिर्फ दो बार भारत ने इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में मात दी थी। रोहित शर्मा इंग्लैंड को उसी के घर में वनडे सीरीज में हराने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। सबसे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1990 और फिर एमएस धोनी ने 2014 में ऐसा किया था।

 

Koo AppBrilliant run chase and a great series win.

View attached media content

- Virat Kohli (@virat.kohli) 17 July 2022

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement