सुपर किंग्स को लगा बड़ा झटका, एक्शन के कारण साउथ अफ्रीका का यह गेंदबाज हुआ सस्पेंड

अनुचित गेंदबाजी एक्शन के कारण जारी SA20 के बीच से ही साउथ अफ्रीका के स्पिनर आरोन फंगिसो को सस्पेंड कर दिया गया है। वह मौजूदा सीजन में जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स के लिए 6 मैचों में 10 विकेट ले चुके थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 25, 2023 8:33 IST
साउथ अफ्रीका क्रिकेट...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ आरोन फंगिसो

साउथ अफ्रीका टी20 लीग में जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स के लिए खेल रहे प्रोटियाज स्पिनर आरोन फंगिसो को एक बड़ा झटका लगा है। उनके गेंदबाजी पर सवाल उठे जिसके बाद उन्हें जारी टी20 टूर्नामेंट एसए20 (SA20) में गेंदबाजी करने से सस्पेंड कर दिया गया है। एसए20 के स्वतंत्र बॉलिंग एक्शन पैनल द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद साउथ अफ्रीका के 39 वर्षीय क्रिकेटर को डंड स्वरूप निलंबित किया गया है। आपको बता दें कि उनका बॉलिंग एक्शन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा परिभाषित कानूनी बॉलिंग एक्शन के नियमों के अनुरूप नहीं है। 

पैनल ने अपनी अंतिम रिपोर्ट 23 जनवरी को प्रस्तुत की थी। यर रिपोर्ट एसए20 की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन पॉलिसी के तहत बनी थी और इसे बॉलिंग एक्शन के लिए गठिन किए गए पैनल ने ही तैयार किया था। एसए20 की तरफ से मंगलवार को एक बयान में कहा गया कि, रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि फंगिसो ने 17 जनवरी को जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स और प्रिटोरिया कैपिटल्स के बीच वांडर्स में मैच के दौरान अनुचित गेंदबाजी एक्शन के साथ बॉलिंग की थी। इसके बाद पैनल ने एक्शन लेते हुए फंगिसो को 23 जनवरी से आगे होने वाले एसए20 के सभी मैचों में गेंदबाजी करने से सस्पेंड कर दिया है। 

जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स ने पैनल की इस प्रतिक्रिया के बाद आईसीसी के मान्यता प्राप्त केंद्र में तकनीकी माध्यम से फंगिसो के एक्शन का टेस्ट करने का अनुरोध किया है। अगर आईसीसी के परीक्षण से पता चलता है कि उनका एक्शन सही है, तो उन्हें बाद में गेंदबाजी जारी रखने की अनुमति दी जाएगी। फंगिसो ने साउथ अफ्रीका के लिए 21 वनडे और 16 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। जिसमें उनके नाम क्रमश: 26 और 20 विकेट भी दर्ज हैं। फंगिसो के सस्पेंशन से फ्रेंचाइजी को तगड़ा झटका लग सकता है। उन्होंने अभी तक 6 मैचों में 10 विकेट झटके थे। उनकी इकॉनमी भी सिर्प 7 की ही थी।

मौजूदा एसए20 में फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स की बात करें तो टीम ने अभी तक 7 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 4 में उसे जीत मिली है तीन में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। मौजूदा पॉइंट्स टेबल में टीम 16 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। पहला मैच जीतने के बाद टीम को लगातार दो हार झेलनी पड़ी थीं। इसके बाद टीम के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले दोनों मैच जीतकर आई सुपर किंग्स की टीम का सामना अब 3 फरवरी को अब तीसरे स्थान पर काबिज पार्ल रॉयल्स के साथ होगा।

यह भी पढ़ें:-

शुभमन गिल बने नंबर 1 बल्लेबाज! बाबर आजम के 7 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को किया बराबर

IND vs NZ: टी20 सीरीज से पहले टीम इंडिया की बढ़ी चिंता, चोट के कारण बाहर हो सकता है ये ताबड़तोड़ ओपनर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड