Friday, March 29, 2024
Advertisement

SA vs NED: 'यह हार पचा पाना मुश्किल', नीदरलैंड से हार के बाद छलका साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा का दर्द

SA vs NED: साउथ अफ्रीका की टीम सुपर 12 के आखिरी दिन नीदरलैंड से हारकर बड़े उलटफेर का शिकार हुई और टूर्नामेंट से बाहर भी हो गई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 06, 2022 13:13 IST
नीदरलैंड से हारने के...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES, TWITTER नीदरलैंड से हारने के बाद टेम्बा बावुमा ने बयां किया दर्द

SA vs NED: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 6 नवंबर रविवार के दिन टूर्नामेंट का एक सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीमों में से एक मानी जा रही साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड ने 13 रनों से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। साउथ अफ्रीका की टीम आईसीसी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद अंत में हार जाती है इसलिए उसे ‘चोकर्स’ कहा जाता है। ऐसा ही एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में जारी विश्व कप में देखने को मिला। इस हार के बाद अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने कहा कि, टी20 विश्व कप से बाहर होने की बात स्वीकार करना मुश्किल है। 

मैच के बाद निराश बावुमा ने कहा, ‘‘इस हार को पचा पाना मुश्किल है। एकजुट इकाई के तौर पर हमें प्लेऑफ में पहुंचने का भरोसा था।’’ दमदार तेज गेंदबाजी आक्रमण रखने वाली साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कमजोर नीदरलैंड को हराने की जरूरत थी। लेकिन इस उलटफेर भरी हार से पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला ‘करो या मरो’ का बन गया। पाकिस्तान ने आज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जिसके बाद अब एक बार फिर भारत-पाकिस्तान फाइनल की उम्मीदें जाग चुकी हैं। 

इसलिए साउथ अफ्रीका को मिला 'चोकर्स' का नाम

साउथ अफ्रीका के हारने से भारत का जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले के परिणाम से पहले ही अंतिम चार में स्थान सुनिश्चित हो गया था। बावुमा ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से हम जीत नहीं सके। टॉस जीतकर गेंदबाजी करना सही नहीं रहा। हमने अहम मौकों पर विकेट गंवाए। उन्होंने (नीदरलैंड की टीम) मैदान का अच्छा इस्तेमाल किया जो हम नहीं कर सके।’’ बता दें कि अफ्रीका की टीम हमेशा टूर्नामेंट से पहले प्रबल दावेदारों में शुमार होती है लेकिन आईसीसी ईवेंट के अंत में बाहर हो जाती है। टीम अभी तक विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। टीम 2009 और 2014 में दो बार टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल चरण में बाहर हुई। वनडे विश्व कप में वह चार मौकों पर 1992, 1999, 2007 और 2015 में अंतिम चार में हार गई। 

वहीं किसी भी फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका पर पहली जीत दर्ज करने के बाद नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स के पास इस खुशी को बयां करने के लिए शब्द ही नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘काफी कुछ कहना है, लेकिन इसे बताने में थोड़ा समय लगेगा। नीदरलैंड की विश्व कप में एक और बड़ी उलटफेर भरी जीत है।’’ सुपर 12 चरण में यह नीदरलैंड की दूसरी जीत थी, उसने इससे पहले जिम्बाब्वे को पांच विकेट से हराया था। नीदरलैंड के पास इस मुकाबले में खोने के लिए कुछ नहीं था लेकिन प्रोटियाज से उन्होंने कहा और वही किया कि, हम तो डूबेंगे सनम तुम्हें भी ले डूबेंगे।

यह भी पढ़ें:-

PAK vs BAN, T20 World Cup: भारत-पाक सेमीफाइनल में पहुंचे, बाबर सेना से हारकर बांग्लादेश बाहर

T20 World Cup 2022: फील्ड अंपायर्स की छोड़ो थर्ड अंपायर ने भी गलती! शाकिब अल हसन के विकेट पर छिड़ा विवाद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement