Monday, April 29, 2024
Advertisement

आयरलैंड सीरीज के स्क्वॉड से साफ हुई वर्ल्ड कप की तस्वीर, इन खिलाड़ियों का टीम इंडिया से पत्ता कटना तय!

भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 18 से 23 अगस्त तक खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है वो भी सीधे कप्तान के तौर पर। वहीं संजू सैमसन भी इस टीम का हिस्सा हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 01, 2023 8:05 IST
संजू सैमसन के लिए...- India TV Hindi
Image Source : AP संजू सैमसन के लिए आगामी वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में जगह बनाना अब मुश्किल हो सकता है

भारतीय टीम को 18 अगस्त से 23 अगस्त तक आयरलैंड का दौरा करना है जहां तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस साल वर्ल्ड कप से पहले यह टीम इंडिया की आखिरी टी20 सीरीज होगी। लिहाजा इस कारण टीम से कई प्रमुख खिलाड़ियों के नाम गायब नजर आए हैं। सोमवार को इस दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया है जिसमें जसप्रीत बुमराह की करीब एक साल के गैप के बाद टीम में वापसी हो रही है। उन्हें इस दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। साथ ही रुतुराज गायकवाड़ को उपकप्तानी दी गई है। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, शुभमन गिल को भी विराट कोहली और रोहित शर्मा के साथ आराम दिया गया है।

एशिया कप और वर्ल्ड कप में खेलेगा एक ही स्क्वॉड?

भारतीय टीम इसके बाद 30 अगस्त से एशिया कप में भाग लेगी जो वनडे फॉर्मेट में ही खेला जाएगा। इसके लिए अभी स्क्वॉड का ऐलान नहीं हुआ है। उम्मीद है कि एशिया कप में जो स्क्वॉड नजर आएगा लगभग-लगभग वही स्क्वॉड हम 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप 2023 में भी देख सकते हैं। पर आयरलैंड दौरे और एशियन गेम्स के लिए हाल ही में जारी किए जा चुके स्क्वॉड को देखकर वर्ल्ड कप की तस्वीर अब साफ नजर आने लगी है। 5 सितंबर तक टीम इंडिया को अपना वर्ल्ड कप का स्क्वॉड जारी करना है। उससे पहले अब सिर्फ दो वनडे मैच बाकी हैं जिसमें एक वेस्टइंडीज सीरीज का आखिरी मुकाबला और एक 2 सितंबर को एशिया कप में होने वाला भारत-पाक मैच है।

वर्ल्ड कप स्क्वॉड की तस्वीर साफ

आपको बता दें कि पहले एशियन गेम्स के लिए जो स्क्वॉड जारी हुआ था उसके बाद कुछ खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप में नहीं खेलने तय माना जा रहा था। अब आयरलैंड सीरीज का जो स्क्वॉड आया है उसे देखते हुए यह साफ होने लगा है कि आगे एशिया कप में कौन से खिलाड़ी नजर आ सकते हैं। हालांकि, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी हो रही है। इन दोनों खिलाड़ियों को हम आगे वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में भी देख सकते हैं, पर इन दो और संजू सैमसन के अलावा ज्यादातर वही खिलाड़ी हैं जो एशियन गेम्स में खेलेंगे। यह साफ है कि जो खिलाड़ी एशियन गेम्स में खेलेंगे वो वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएंगे। क्योंकि इन दोनों टूर्नामेंट की तारीखें क्लैश कर रही हैं।

Sanju Samson

Image Source : GETTY
Sanju Samson

संजू सैमसन के हाथ लग सकती है निराशा

भारतीय टीम ने आयरलैंड सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा को भी आराम दिया है। इसके अलावा मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज पहले से ही रेस्ट पर थे। वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। ऐसे में यह भी कहा जा सकता है कि यह सभी खिलाड़ी आगामी एशिया कप के लिए फ्रेश रखे जा रहे हैं। वहीं बुमराह और कृष्णा जो मेन टीम का हिस्सा हो सकते हैं उनके ऊपर फैसला आयरलैंड सीरीज के बाद हो पाएगा। इसी बीच केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की भी अगर वापसी हो जाती है तो इसका सबसे बड़ा नुकसान संजू सैमसन को उठाना पड़ सकता है। सैमसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में निराश किया था। अब तीसरे वनडे में उन्हें रोहित और विराट की वापसी के बाद मौका मिलेगा भी या नहीं यह भी देखने वाली बात होगी।

उमरान मलिक भी हो सकते हैं बाहर

संजू सैमसन के अलावा उमरान मलिक भी एक ऐसा नाम हैं जो वर्ल्ड कप के मेन स्क्वॉड से शायद बाहर ही रहेंगे। उन्हें हालांकि, आयरलैंड सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन देखकर यह लगता नहीं है कि उनकी जगह आगे मेगा इवेंट के लिए वनडे टीम में बनेगी। साथ ही शमी, सिराज, बुमराह, शार्दुल, हार्दिक की मौजूदगी में अगर एक एक्स्ट्रा पेसर आता है तो वो प्रसिद्ध कृष्णा के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। वरना उमरान की जगह फिलहाल बनती नहीं नजर आ रही है। संजू और उमरान दोनों अगर कुछ खास करते हैं तो रिजर्व की लिस्ट में जरूर जगह बना सकते हैं लेकिन 15 सदस्यीय स्क्वॉड में संभावनाएं कम नजर आ रही हैं। टीम इंडिया के बाएं हाथ के गेंदबाज अर्शदीप सिंह के एशियन गेम्स की टीम में नाम होने से उनकी वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीदें पहले से ही लगभग खत्म हो चुकी थीं। उन्हें फिलहाल मैनेजमेंट टी20 स्पेशलिस्ट के तौर पर ही देख रहा है यह साफ हो गया है।

Umran Malik

Image Source : PTI
Umran Malik

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

यह भी पढ़ें:-

टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज का स्क्वॉड जारी, MLC फाइनल में 13 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी की हुई वापसी

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने आखिरी मैच में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, टेस्ट के इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement