Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जोकोविच मामले में वॉर्न ने खड़े किए कई सवाल, बोले- क्या कोई बता सकता है कि क्या हुआ

ऑस्ट्रेलिया ओपन में ऐतिहासिक 21वें ग्रैंडस्लैम पुरुष एकल खिताब के लिए चुनौती पेश करने की तैयारी में जुटे जोकोविच टेनिस ऑस्ट्रेलिया द्वारा चिकित्सा छूट दिए जाने के बाद बिना कोविड-19 टीकाकरण के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद वैश्विक विवाद का केंद्र रहे हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 11, 2022 14:17 IST
shane warne questions about novak djokovic controversy- India TV Hindi
Image Source : GETTY shane warne questions about novak djokovic controversy

Highlights

  • जोकोविच ने अदालत में कानूनी लड़ाई लड़कर अपना वीजा बहाल कराया
  • सोमवार को जोकोविच को मेलबर्न पार्क पर अभ्यास करते हुए देखा गया

नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया के प्रवेश को लेकर हुए नाटक से ‘शर्मसार’ महसूस कर रहे महान स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने गुरुवार को कहा कि वे कुछ सामान्य सवालों के जवाब चाहते हैं जैसे कि कोविड-19 संक्रमण के बावजूद सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी ने सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया या नहीं और असल में किसने उसे यहां आने के लिए चिकित्सा छूट दी।

ऑस्ट्रेलिया ओपन में ऐतिहासिक 21वें ग्रैंडस्लैम पुरुष एकल खिताब के लिए चुनौती पेश करने की तैयारी में जुटे दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच टेनिस ऑस्ट्रेलिया द्वारा चिकित्सा छूट दिए जाने के बाद बिना कोविड-19 टीकाकरण के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद वैश्विक विवाद का केंद्र रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर 34 साल के इस खिलाड़ी का वीजा कर दिया गया और उन्हें हिरासत में रखा गया। उन्होंने हालांकि अदालत में कानूनी लड़ाई लड़कर अपना वीजा बहाल कराया और सोमवार को उन्हें मेलबर्न पार्क पर अभ्यास करते हुए देखा गया।

जोकोविच ने कहा है कि उन्हें टीकाकरण की जरूरत नहीं है क्योंकि वह पिछले महीने की कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। उस समय हालांकि विवाद हो गया जब बीमारी के दौरान उनके सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की तस्वीरें साझा की गई। वॉर्न ने ट्वीट किया, ‘‘क्या ये तथ्य सही हैं? इस शर्मनाक प्रकरण में मैंने इतनी सारी अलग अलग खबरें पढ़ी हैं। नोवाक 16 दिसंबर को कोविड पॉजिटिव पाया गया और 17 को उसके सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिसमें बच्चे भी शामिल थे। उसने कहा कि ऑस्ट्रेलिया आने से पहले उसने 14 दिन यात्रा नहीं की लेकिन क्या दो जनवरी को स्पेन गया था?’’

विक्टोरिया में जन्में वॉर्न ने 145 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और 708 टेस्ट विकेट के साथ सबसे अधिक सफल स्पिनरों में शामिल हैं। उनसे अधिक टेस्ट विकेट मुथैया मुरलीधरन ने ही चटकाए हैं जिनके नाम पर 800 विकेट दर्ज हैं। वॉर्न जानना चाहते हैं कि किसने जोकोविच को चिकित्सा छूट देने को स्वीकृति दी।

वॉर्न ने दूसरे ट्वीट में पूछा, ‘‘और क्या नोवाक को चिकित्सा छूट मिली थी? अगर ऐसा था तो क्या उसे छूट देने वाले व्यक्ति की पहचान हुई है? यह छूट क्या थी? तथ्यों को जानने का प्रयास कर रहा हूं क्योंकि विक्टोरिया का नागरिक होने के नाते मैं इस स्थिति से शर्मसार हूं। विक्टोरिया सरकार चुप है। क्या कोई हमें सामान्य अंग्रेजी में समझा सकता है।’’

क्रिस मॉरिस ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास, सोशल मीडिया के जरिए दी जानकारी

एंडी मरे और ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस जैसे शीर्ष खिलाड़ियों ने सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी के साथ सहानुभूति जताई है जबकि रफेल नडाल ने सोच समझकर विकल्प चुना जिसके परिणाम थे। जोकोविच ने कहा है कि वह टीकाकरण के खिलाफ हैं और वह नहीं चाहते कि यात्रा करने या प्रतिस्पर्धा पेश करने के लिए कोई उन्हें इसे लेने को बाध्य करे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement