Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ODI में 6 हजार से ज्‍यादा रन, फिर भी BCCI और सेलेक्‍टर्स ने किया किनारे; अब कैसी होगी वापसी!

IND vs WI : बीसीसीआई ने वेस्‍टइंडीज सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें कुछ बहुत बड़े और कड़े फैसले लिए गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 23, 2023 17:36 IST
Shikhar Dhawan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan

IND vs WI Series : टीम इंडिया फिलहाल बदलाव के दौर से गुजर रही है। इस साल वनडे विश्‍व कप होना है। अगले साल टी20 विश्‍व कप खेला जाएगा। इसके साथ ही विश्‍व कप टेस्‍ट चैंपियनशिप 2025 का भी आगाज हो ही चुका है। बीसीसीआई और सेलेक्‍टर्स अब युवा और नए प्‍लेयर्स पर ज्‍यादा भरोसा जता रहे हैं। वहीं अब उम्रदराज हो रहे प्‍लेयर्स का एक एक कर पत्‍ता कट रहा है। इस बार वेस्‍टइंडीज टूर के लिए जिस भारतीय टीम का ऐलान बीसीसीआई की ओर से टेस्‍ट के लिए किया गया है, उसमें भविष्‍य की योजनाएं साफ तौर पर दिख रही हैं। जहां चेतेश्‍वर पुजारा को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है, वहीं यशस्‍वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड को पहली बार टेस्‍ट टीम के लिए चुना गया है, ये आने वाले वक्‍त के नए चेहरे होंगे। ऐसा ही कुछ वनडे टीम में भी देखने के लिए मिल रहा है। वैसे तो ओडीआई टीम में बहुत ज्‍यादा बदलाव नहीं है, लेकिन एक खिलाड़ी जिसकी कहीं चर्चा तक नहीं हो रही है, वो हैं शिखर धवन। 

शिखर धवन की टीम इंडिया में फिर नहीं हो पाई वापसी 

शिखर धवन एक बार फिर टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए हैं। वनडे टीम में रोहित शर्मा पहले से ही बतौर ओपनर खेल ही रहे हैं, वहीं शुभमन गिल की जगह पक्‍की है। इसके अलावा ओपनिंग स्‍लॉट के लिए रुतुजराज गायकवाड़ और इशान किशन का भी चुनाव किया गया है। यानी रोहित शर्मा को छोड़कर बाकी सभी युवा प्‍लेयर्स हैं। ऐसे में शिखर धवन फिर वापसी नहीं कर पाए। शिखर धवन की बात की जाए तो उन्‍होंने अब तक खेले गए 167 मैचों में 6793 रन बनाए हैं। उनके नाम 17 शतक और 39 अर्धशतक हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से वे वापसी की राह ताक रहे हैं। शिखर धवन ने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला दिसंबर 2022 में बांग्‍लादेश के खिलाफ खेला था, तब वे तीन रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद से बीसीसीआई और सेलेक्‍टर्स को उनकी याद ही नहीं आई। 

टेस्‍ट के बाद अब वनडे टीम से भी शिखर धवन का पत्‍ता कटा 
शिखर धवन की टेस्‍ट टीम इंडिया से तो बहुत पहले ही छुट्टी हो गई थी। साल 2018 में उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था। अब उनकी टेस्‍ट में तो वापसी करीब करीब असंभव सी हो गई है। लेकिन वनडे में मौका बनने की संभावना जरूर नजर आ रही थी, जो अब धूमिल होती दिख रही है। इस साल भारत में ही वन डे विश्‍व कप खेला जाएगा, जो यहां ये करीब तीन महीने की दूरी पर है। इसलिए बीसीसीआई युवा प्‍लेयर्स को ज्‍यादा मौके देना चाह रहा है, ऐसे में शिखर धवन अगला विश्‍व कप खेला पाएंगे या नहीं, ये कहना बहुत ज्‍यादा मुश्किल है। जब शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन जैसे यंग प्‍लेयर्स ने दस्‍तक दे दी है तो फिर शिखर धवन के बारे में वापस विचार किया जाएगा, ये मुश्किल दिखता है। 

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 टीम का ऐलान होना बाकी 
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए अभी केवल टेस्‍ट और वनडे की टीम की घोषणा की गई है, लेकिन टी20 के लिए होनी बाकी है। शिखर धवन की वापसी टी20 टीम में हो पाएगी या नहीं, ये भी देखना दिलचस्‍प होगा। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम आयरलैंड के टूर पर जाएगी, जहां तीन टी20 मैच खेले जाएंगे, उसमें हो सकता है कि सीनियर प्‍लेयर्स को आराम दिया जाए। ऐसे में वहां पर शिखर धवन के लिए एक मौका जरूर बनेगा। इसके बाद एशिया कप होगा और माना जा रहा है कि एशिया कप से भारतीय टीम पूरी तरह से विश्‍व कप 2023 के लिए तैयार हो जाएगी। हालांकि अभी कुछ न कुछ मौका जरूर बचे हुए हैं, लेकिन बीसीसीआई  और सेलेक्‍टर्स ने शिखर धवन को पूरी तरह से भुल दिया है, या फिर कोई चांस बनेगा, आने वाले वक्‍त में इसकी तस्‍वीर साफ हो जाएगी। 

भारत की वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्‍तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, जयदेव उनादकट, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement